Dainik Haryana News

Haryana Govt. Scheme : नवंबर की इस तारीख तक हरियाणा के युवा इस योजना में करें आवेदन

 
Haryana Govt. Scheme : नवंबर की इस तारीख तक हरियाणा के युवा इस योजना में करें आवेदन
Haryana News : हरियाणा के बेरोजगार युवाओं के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। सरकार की और से एक योजना का संचालन किया जा रहा है जिसमें आवेदन करने के लिए नवंबर महीने की तारीख तय की गई है। अगर आप भी योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो योजना की आंतिम तारीख से पहले आवेदन कर सकते हैं। Dainik Haryana News,Unemployment Allowance Scheme Last Date (नई दिल्ली): हरियाणा रोजगार निदेशालय की और से एक योजना चलाई जा रही है शिक्षित बेरोजगारों के लिए बेरोजगारी भत्ता योजना को शुरू किया गया है जिसके लिए आप 1 नवंबर से 30 नवंबर तक आवेदन कर सकते है। ज्यादा जानकारी के लिए आप की अधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। इस योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को हर महीने आर्थिक लाभ दिया जाता है। 12वीं पास युवाओं को हर महीने 900 रूपये, गेजुएशन वाले युवाओं को 1500, मास्टर डिग्री वालों को 3000 हजार रूपये प्रति महीने दी जाती है। अगर आपने योजना में आवेदन नहीं किया है तो 30 नवंबर तक शाम 5 बजे आप आवेदन कर सकते हैं। पूरी जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर 18001802403 पर ले सकते हैं। READ ALSO :Haryana Sarkar : हरियाणा के बुजुर्गों की हुई मौज, 2024 से मिलेगी इतनी पेंशन

बेरोजगारी भत्ता योजना के लाभ(Unemployment Allowance Scheme Benefits) :

हरियाणा की इस योजना का लाभ हर एक युवा को दिया जाता है चाहे वो किसी भी जाति का हो, लेकिन हरियाणा का निवासी होना चाहिए। योजना का लाभ लेने के लिए आपकी आयु 18 साल से 35 साल तक होनी चाहिए। जब भी आप 35 साल के हो जाते हैं तो सरकार की और से अपने आप ही पैसे बंद कर दिए जाते हैं। READ MORE :Haryana News: फतेहाबाद खेतों में पाकिस्तान के जहाज को पड़ा देख गांव में दहशत का माहौल!

ऐसे करें आवेदन?

1.सबसे पहले आपको योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 2.साइट पर जाकर साइन इन के विकल्प को चुने और सक्षम युवा योजना पर क्लिक करें। 3.उसके बाद आपके सामने होम पेज खुलेगा और वहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर पासवर्ड, कैप्चा कोड भरना होगा। अगर रजिस्ट्रेशन पहले नहीं है तो सबसे पहले रजिस्ट्र होना होगा, उसके बाद ही आगे की प्रोसेस शुरू होती है। 4.होम पेज पर जाते ही आपके सामने सिलेक्ट क्वालिफाइन टाइप का विकल्प आएगा। 5.इसके बाद आपको गो टू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना है और नीचे की तरफ एक इमेज दिखाई देगी। रजिस्ट्रेशन होने के बाद सामने एक बॉक्स दिखेगा जहां क्लिक करना है। 6.उसके बाद आपको मुल निवासी पर क्लिक करना होगा और अपना नाम व जन्म तिथि को भरना होगा। 7.सबसे लास्ट में एक अन्य पेज खुलेगा जहां आपके कागजात से संबंधित जानकारी मांगी जाएगी। मांगी गई जानकारी को ध्यान से भरना है और सबमिट कर देना है। इसके बाद योजना में आवेदन का प्रिंट निकलवा लेना है ताकि बाद में काम आ सके।