Dainik Haryana News

Haryana Latest News : हरियाणा के किसानों के लिए कृषि मंत्री ने की ये बड़ी घोषणाएं, किसानों के तो खिल गए चेहरे

 
Haryana Latest News : हरियाणा के किसानों के लिए कृषि मंत्री ने की ये बड़ी घोषणाएं, किसानों के तो खिल गए चेहरे
Haryana Kisan News : हरियाणा के किसानों को कृषि मंत्री( Agriculture Minister JP Dalal) ने बड़ी सौगात दी है जिसके बाद तो मानों किसानों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी हो। हरियाणा के हिसार दौरे के दौरान कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कई बड़ी घोषणाएं की है। आइए खबर में जानते हैं इनके बारे में। आइए इस खबर के साथ जानते हैं मंत्री जी की इन घोषणाओं के बारे में। Dainik Haryana News,Hisar News(नई दिल्ली): हरियाणा के हिसार जिले में कृषि मंत्री जेपी दलाल( Agriculture Minister JP Dalal) जी ने पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय चौधरी चरण सिंह( Former Prime Minister Late Chaudhary Charan Singh) की 121वीं जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित किए गए किसान दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में पधारे हैं। इस दौरान उन्होंने अपने संबोधन में किसानों को लेकर पिछले दिनों दिए गए बयान पर माफी भी मांगी. उन्होंने कहा कि अगर मेरे शब्दों से किसी की भावनाओं को ठेस पहुंची है तो मैं हाथ जोड़कर माफी मांगता हूं. READ ALSO :Auto News : इस राज्स को एक साथ मिलने जा रही 552 अल्ट्रा लो बसों की सौगात, जानें कौन सी कंपनी को मिला ऑर्डर

जेपी दलाल जी ने की ये बड़ी घोषणाएं:

कृषि मंत्री जी का कहना है कि किसानों को खेती करने के लिए और ज्यादा पैदावार के लिए ड्रोन का प्रयोग करना चाहिए। महज ही 100 रूपये में आप अपनी फसलों पर कीटनाशक दवाइयो का छिड़काव कर सकते हैं, जिसके लिए किसानों को ट्रेनिंग भी दी जाती है।

मार्केट फीस की बढ़ोतरी पर भी हुई बातचीत :

फल व सब्जियों पर मार्केट की फीस बढ़ोतरी को लेकर भी बात की गई है। मार्केट फीस को बढ़ा दिया गया है और सरकार के इस फैसले को लोग सही नहीं मान रहे हैं। इसलिए सरकार व्यापारियों से फिर से एक बार बात करेगी और इसका कोई ना कोई हल जरूरी निकालेगी।

बीमा क्लेम का बकाया जल्द:

हिसार जिले के किसानों का बीमा क्लेम पेंडिंग मामले पर कृषि मंत्री ने कहा कि कई बीमा कंपनियां घाटे में है और वे बीमा क्लेम का भुगतान करने से हाथ पीछे खींच रही है लेकिन सरकार किसानों को उनका हक दिला कर रहेगी. READ MORE :UPSC Success Story : सप्ताह में दो दिन पढ़ाई का रचा इतिहास, आज है आईआरएस अधिकारी

हर जिले में की जा रही पशु एंबुलेंस की शुरूआत :

कृषि मंत्री ने जानकारी दी है कि प्रदेश के जिलों में पशु एंबुलेंस की शुरूआत की जा रही है जिससे अगर आपका पशु बीमार हो जाता है तो उसे एंबुलेंस घर आकर ठीक कर सके और अगर ज्यादा बीमार है तो अस्पताल में भर्ती कराया जा सके। हरियाणा देश का पहला राज्य बनेगा, जहां पशु एंबुलेंस की शुरुआत हो रही है. इसके लिए 70 एंबुलेंस को तैयार किया गया है. साथ ही, कॉल सेंटर स्थापित किए गए हैं. पशुपालकों के लिए एक टोल फ्री नंबर जारी किया जाएगा.