Dainik Haryana News

Haryana Live News : इस दीपावली हरियाणा वासियों को मिलेंगी 5 नई योजनाएं

 
Haryana Live News : इस दीपावली हरियाणा वासियों को मिलेंगी 5 नई योजनाएं
Haryana Government Scheme: इस दीपावली हरियाणा के वासियों को सरकार 5 योजनाओं को लॉन्च करके बड़ा तोहफा देने जा रही है। आइए खबर में जानते हैं किन लोगों को मिलेगा इन योजनाओं का फायदा। Dainik Haryana News,Haryana Govt. New 5 Scheme(चंडीगढ़): हरियाणा सरकार का ऐलान है कि इस दीपावली 17.5 करोड़ परिवारों को उज्ज्वला योजना के तहत फ्री में गैस सिलेंडर दिया जाना है। आपकी जानकारी के लिए बता दें एक सिलेंडर होनी और एक दीपावली पर दिया जाएगा। सरकार ने इस योजना पर 2312 करोड़ रूपये खर्च किए हैं। फ्री गैस सिलेंडर लेने के लिए आपको अपना आधार कार्ड अपडेट कराना जरूरी है, उसके बिना योजना का लाभ नहीं मिलेगा। किसी भी ई मित्र, सीएससी सेंटर में आप अपने आधार कार्ड को अपडेट करा सकते हैं। आपको अपना आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए UIDAI की वेबसाइट पर जाना होगा और कुछ कागजात को जमा कराना होगा जैसे, अपना पहले वाला आधार कार्ड और वोटर कार्ड देकर व 50 रूपये देकर भी देने होंगे। READ ALSO :HSSC ने फिर से शुरू किया परीक्षा का नया शेड्यूल, क्या आपने भी भर रखा है यह फॉर्म

जानें पांच नई योजनाओं के बारे में?

सीमए मनोहर लाल की और से इस बार ऐलान किया गया है कि एक जनवरी से सरकार अपना वादा पूरा करने जा रही है और बुढ़ापा पेंशन को 2750 से बढ़ाकर 3 हजार रूपये करने वाली है।

सरकार की पांच योजनाएं :

1.मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना। 2.हरियाणा आय वृद्धि बोर्ड योजना। 3.आयुष्मान भारत चिरायु योजना। 4.मुख्यमंत्री अंत्योदय योजना। 5. मुख्यमंत्री दुग्ध उत्पादन सहकारिता योजना। READ MORE :Pollution in Delhi: दिल्ली में प्रदूषण से घुट रहा दम, इतने दिनों तक किए गए स्कूल बंद हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा दिवस पर बड़ा ऐलान किया है जो बहुत ही सुविधाजनक है जिनका लाभ लड़कियों को पूरी तरह से दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि जो लड़कियां राज्य की स्कूल और कॉलेज या आईटीआई में पढ़ रही है और उन्हें गांव से दूर जाना पड़ता है तो उन्हें बस की सुविधा फ्री में उपलब्ध होगी उन्हें यात्रा करने में कोई परेशानी नहीं होगी। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने भी कहा है कि छात्रों के हित के लिए बहुत कदम उठाए हैं जो उन्हें लाभदायक सिद्ध होंगे उनकी सुविधा के लिए अनेक तरह के कार्य किया जा रहे हैं। विधानसभा चुनाव के दौरान किए गए वादों में से 40% वादे पूरे कर दिए गए हैं। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि फ्री बस सुविधा इसलिए दी जा रही है ताकि छात्राओं को आने जाने में कोई परेशानी नया हो उन्हें की पढ़ाई बाधित नए हुए अपनी पढ़ाई जारी रख सके। छात्राएं पढ़ लिखकर एक अच्छी नागरिक बने इसीलिए उन्होंने छात्रों के हित के लिए अनेक प्रकार के ऐसे कार्य किए हैं जिससे वे अनेक सफलता यहां सेल कर सकती है।