Dainik Haryana News

Haryana News : इन किसानों को स्प्रे पंप पर मिल 50 प्रतिशत की सब्सिडी!

 
Haryana News : इन किसानों को स्प्रे पंप पर मिल 50 प्रतिशत की सब्सिडी!
Kisan News : भारत देश कृषि प्रधान देश है। यहां के किसान खेती पर निर्भर हैं। किसानों की आर्थिक स्थित को मजबूत बनाने के लिए सरकार बहुत सी योजनाओं का संचालन कर रही है। सरकारी योजना के तहत स्प्रे पंप पर किसानों को 50 प्रतिशत की सब्सिडी दे रही है। आइए खबर में जानते हैं किन किसानों को मिल रही छूट। Dainik Haryana News : Haryana Government Scheme(नई दिल्ली) : किसानों की आय को दोगुना करने के लिए सरकार काफी सारी योजनाओं का संचालन कर रही है। हरियाणा में कपास, मक्का मूंगफली, ज्वार, बाजरा, तिल जैसी फसलों की बुवाई हो चुकी है। ऐसे में अब आने वाले समय में स्प्रे करने का है। इसलिए किसानों की मदद करने के लिए सरकार स्प्रे पंप दे रही है जिनपर 50 फीसदी सब्सिडी दे रही है। खरीफ की फसलों में खाद और कीटनाशक दवाइयों का छिड़काव करने के लिए सरकार आर्थिक मदद दे रही है। किसानों को गर्मी के मौसम में ज्यादा दिक्कत ना हो सके इसलिए बैटरी से चलने वाले स्प्रे पंप पर सरकार छूट दे रही है। योजना के तहत आधे पैसे पर आप स्प्रे पंप को खरीद सकते हैं। इसके लिए आप फसलों पर कीटनाशक दवाइयों का छिड़काव आसानी से कर सकते हैं। ऐसा करने से उनका समय भी बच जाएगा और बीमारी से भी बचाव रहेगा। READ ALSO :Sarkari Yojana : देश की बेटियों को मोदी सरकार दे रही 50 हजार रूपये, आप भी उठाएं योजना का लाभ

कौन सी है योजना :

कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल( Agriculture Minister Jaiprakash Dalal) ने इस योजना को शुरू किया था। योजना के तहत अनुसूचित जाति के किसानों को ये पंप दिए जा रहे हैं जिसमें आपको 2500 रूपये की छूट दी जाती है। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो 31 जुलाई तक इसका लाभ ले सकते हैं और पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं। योजना का लाभ हरियाणा की अनुसूचित जाति के किसानों को ही दिया जाएगा।

क्यों शुरू की गई योजना :

किसानों की मदद करने के लिए और आर्थिक रूप से सहायता करने के लिए ही इस योजना को शुरू किया गया था। अगर किसानों के पास स्प्रे पंप होंगे तो उनका समय बचेगा और श्रम नहीं देनी पड़ेगी। बैटरी से चलने वाले इस स्प्रे पंप से आप आसानी से फसलों पर छिड़काव कर सकते हैं। अगर आपको योजना के तहत छूट मिल जाती है तो 2500 रूपये से भी कम में स्प्रे पंप खरीद सकते हैं। READ MORE :RBI ने 5 बैंकों का लाइसेंस किया रद्द, जानें कारण?

कैसे करें योजना में आवेदन : 

1.योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले हरियाणा के निवासी होने चाहिए। अनुसूचित जाति होनी चाहिए। पिछले 4 सालों से सरकार द्वारा दी गई किसी सब्सिडी का लाभ ना लिया हो। योजना में आवेदन करने के लिए आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, खेती भूमि प्रमाण पत्र, बैंक खाता पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो आदि कागजात की जरूत होती है। 2.इसके बाद आपको कृषि विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 3.फिर आपको होमपेज पर बैटरी चलित स्प्रे पंप अनुदान योजना के विकल्प पर जाना होगा। 4.इसके बाद अगला पेज ओपन होगा और वहां पर मांगी गई जानकारी जैसे, नाम, आधार नंबर, पता आदि सभी जानकारी को वहां पर भरना होगा। सभी मांगी गई जानकारी को भरने के बाद सबमिट कर देना होगा।