Dainik Haryana News

Haryana News : हरियाणा सरकार इन बच्चों को कक्षा 12वीं तक दे रही फ्री शिक्षा, आप भी अपने बच्चे का करा दें आवेदन

 
Haryana News : हरियाणा सरकार इन बच्चों को कक्षा 12वीं तक दे रही फ्री शिक्षा, आप भी अपने बच्चे का करा दें आवेदन
Haryana Sarkar Yojana : हरियाणा सरकार ने शिक्षा की नीति में सुधार लाने के लिए कदम उठाए हैं। सरकार ने ऐलान किया है कि कक्षा दो से 12वीं तक कुछ बच्चों को फ्री में शिक्षा दी जाएगी। Dainik Haryana News,Chirag Scheme (नई दिल्ली): हरियाणा सरकार द्वारा लोगों के हित की रक्षा करने के लिए बहुत सी योजनाओं को चलाया है। शिक्षा के क्षेत्र को नई पहचान देने के लिए सरकार ने बहुत कदम उठाए हैं। हरियाणा सरकार ने 'चिराग योजना' को शुरू किया है जिसके तहत बच्चों को 12वीं कक्षा तक फ्री पढ़ाई कराई जाती है। हरियाणा सरकार का मकसद गरीब और आर्थिक रूप से जो बच्चे कमजोर हैं और स्कूलों की फीस नहीं भर सकते हैं उनको कक्षा दो से 12वीं तक फ्री में शिक्षा दी जाएगी। READ ALSO :Rajya Sabha New Rules: राज्यसभा के बदले नियम, अब इन कामों की राज्यसभा में इजाजत नहीं शिक्षा विभाग ने नई शिक्षा नीति में अधिनियम 134 ए( Education Department has included Act 134A in the new education policy) को खत्म कर इस योजना को शुरू किया गया है। इस योजना का लाभ उन परिवार के बच्चों को मिलता है जिनकी सालाना आय 1.80 लाख रूपये से कम है। पहले चरण में निजी स्कूलों में 25 हजार छात्रों को फ्री में शिक्षा देने का लक्ष्य रखा है।

इन बच्चों को मिलेगा योजना का लाभ :

योजना में आवेदन करने के लिए आप हरियाणा के निवासी होने चाहिए। परिवार की आय 1.80 लाख रूपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। प्राइवेट स्कूलों में कक्षा 2 से 12वीं तक बच्चों को शिक्षा फ्री में दी जाएगी। इसके लिए आपको अपना आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आपकी फोटो, परिवार पहचान पत्र आदि कागजात को जमा कराने के बाद आप योजना में आवेदन कर सकते हैं और कक्षा 12वीं तक फ्री में पढ़ाई कर सकते हैं। READ MORE :Share Market : 4 महीने में ही निवेशकों को दिया 269 प्रतिशत का रिटर्न, मालामाल हो गए शेयरधारक

आवेदन प्रक्रिया :

1.ऑफलाइन की बात करें तो छात्र जिस सरकारी स्कूल में पढ़ना चाहता है उसे ऊपर दिए गए सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ आवेदन करना होगा। वहां के स्कूल में आवेदन किया जा सकता है। 2.ऑनलाइन आवेदन करने के लिए वेबसाइट भी है जहां पर आप जाकर योजना में आवेदन कर सकते हैं। 3.जो भी परिवार अपने बच्चों की पढ़ाई के लिए समय पर फीस जमा नहीं करा सकते हैं ये योजना उनके लिए है। 4.सरकार की इस योजना से किसी भी बच्चे को शिक्षा से वंचित नहीं रहना पड़ेगा। ऐसा करने से शिक्षा के क्षेत्र में सुधार आएगा। अगर आप भी योजना में आवेदन करना चाहते हैं और अपने बच्चों को शिक्षा से वंचित नहीं रखना चाहते हैं तो अभी आवेदन कर सकते हैं। हरियाणा चिराग योजना एक महत्वाकांक्षी योजना है जो गरीब परिवारों को फ्री में शिक्षा दी जाती है।