Dainik Haryana News

Haryana News: जिला प्रशासन नें लोगों को सरकारी योजनाओं के बारें में जागरूक करने के लिए पहुंच प्रोजेक्ट का किया आगाज

 
Haryana News: जिला प्रशासन नें लोगों को सरकारी योजनाओं के बारें में जागरूक करने के लिए पहुंच प्रोजेक्ट का किया आगाज
Barnala Update: हरियाणा के बरनाला में जिला प्रशासन नें लोगों के हित में कदम उठाते हुए, लोगों को सरकार के दवारा मिल रही सभी प्रकार की सुविधाओं से अवगत करानें के लिए लोगों इसके बारे में जानकारी देने के लिए पहुंच प्रोजेक्ट का आगाज किया है। बरनाला जिला प्रशासन ने सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूक करने को लेकर पहुंच प्रोजेक्ट( Access Project)का आगाज किया है। राज्य सरकार की सभी योजनाओं का लाभ   Dainik Haryana News: Haryana Latest Update: पंजाब में लोगों तक पहुंचाने के लिए बरनाला प्रशासन ने 'पहुंच' नामक पुस्तक प्रकाशित कर पहल की है। गौरतलब है कि पुस्तक में प्रत्येक सरकारी योजना के बारे में विस्तृत जानकारी, योजना के लाभ, योजना का उपयोग कैसे करें और योजना से कौन लाभ उठा सकता है, इसका विवरण शामिल है।   इस पुस्तक का विमोचन पंजाब के कैबिनेट मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने एक समारोह के दौरान किया। इस मौके पर उनके साथ विधायक कुलवंत सिंह पंडोरी, विधायक लाभ सिंह उगोके, डिप्टी कमिश्नर बरनाला पूनम दीप कौर भी उपस्थित थे। Read Also: Aadhar Card Holder : आधार कार्ड बनवाने के लिए अब चाहिए होगी ये योग्यता, आप भी जानें मंत्री मीत हेयर ने जिला प्रशासन की इस पहल की काफी सराहना करते कहा कि यह सरकारी योजनाओं को घर-घर पहुंचाने का सबसे अच्छा तरीका है, इससे लोगों की परेशानी भी दूर होगी।  

सीमित लोगों को ही है इसकी जानकारी

प्रशासन का कहना है कि पहुंच पुस्तक के माध्यम से लोगों तक वो जानकारी पहुंचाई जाएगी, जिसके बारे में उन्हें पूर्ण रूप से नहीं है। यह किताब लोगों तक जानकारी पहुंचाने मा माध्यम बनेगी। Read Also: TATA IPL 2023: आईपीएल इतिहास में किन खिलाड़ियों नें खेली सबसे ज्यादा डाट बाल तथा कौन रहा जीती हुई बाजी में सबसे ज्यादा बार नाट आउट कैबिनेट मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने कहा कि बरनाला राज्य का पहला जिला बन गया है, जहां सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए एक किताब बनाई गई है। यह पुस्तक सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ लेने में आसानी करेगी।   उन्होंने कहा कि सरकारी योजनाओं के संबंध में छपी 50 हजार पुस्तकों से जिले भर के लोगों में काफी जागरूकता आएगी। बरनाला प्रशासन ने सरकारी योजनाओं के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए पुस्तक में बहुत अच्छा प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि मैं दो बार का विधायक और कैबिनेट मंत्री रहा, Read Also: Scientific Farming : वैज्ञानिक खेती से किसान कर रहे लाखों की कमाई, सरकार दे रही सहायता लेकिन पंजाब और केंद्र सरकार की कई योजनाओं की जानकारी नहीं है। यह पुस्तक मेरे सहित अन्य लोगों के लिए बहुत उपयोगी होगी। इस संबंध में जिले के लोग सरकारी योजनाओं को लेकर जिला प्रशासन द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना कर रहे हैं।

आम जनता तक इस प्रकार पहुंचाया जाएगा पहुंच को

प्रशासन का कहना है कि लोगों तक इसे पहुंचाने का कार्येकर्म शुरू करने के लिए लगभग 50 हजार पुस्तकें छाप दी गई हैं। जल्द ही अनेकों माध्यमों से इसे आम जनता तक पहुंचाने का काम किया जाएगा। जिला उपायुक्त सुश्री पूनमदीप कौर ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकारों की योजनाओं से भरपूर पुस्तक 'पहुंच' की 50 हजार प्रतियां छप चुकी हैं, जिन्हें लोगों तक पहुंचाने के लिए पंचायत, यूथ क्लब, स्कूल, सांझ केंद्र, सेवा केंद्र सहित हर सार्वजनिक स्थान पर बांटा जाएगा।   उपायुक्त सुश्री पूनमदीप कौर ने कहा कि सरकारी योजनाओं के नाम, उनका पूरा विवरण, उनके लाभ क्या हैं, उनसे कैसे लाभ मिल सकता है और योजना के लिए आवेदन कैसे करना है, यह सब पुस्तक में समझाया गया है। उन्होंने कहा कि इस पुस्तक के विमोचन का मुख्य उद्देश्य सरकारी योजनाओं की जानकारी व उसका लाभ हर व्यक्ति तक पहुंचाना है। Read Also: Electricity Bill Hike : हर महीने आने वाला बिजली बिल हुआ और भी महंगा, आमजन परेशान इससे सरकारी दफ्तरों में लोगों की परेशानी खत्म होगी। लोगों को इस पुस्तक को पढ़ना चाहिए और प्रत्येक योजना के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। डीसी बरनाला ने कहा कि जब उन्होंने गांवों का दौरा किया तो उन्हें लोगों में सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूकता की कमी के बारे में पता चला, जिसके बाद उन्होंने इस तरह की एक किताब बनाने के बारे में सोचा गया।

पंजाबी भाषा में भी छापी जाऐंगी प्रतियां

बरनाला निवासी बसंत सिंह ने कहा कि यह बहुत अच्छी पहल है, जिससे लोगों को सरकारी सुविधाओं के बारे में पता चल सकेगा। जो लोग सरकार की योजनाओं से जानकार नहीं है। इसका फायदा उन्हें भी मिलेगा। Read Also: RTI Rules: क्या होता है RTI? क्या है इसे डालने का सही तरीका और नियम लोगों को जागरूक करने के लिए उठाया गया यह एक अच्छा कदम है। उन्होंने कहा कि इस पुस्तक के माध्यम से जरूरतमंद लोगों के लिए सबसे अधिक उपयोगी होगा। खासकर यह किताब पंजाबी भाषा में छपी है, जिससे आम लोगों को योजनाओं की जानकारी आसानी से हो सकेगी।