Dainik Haryana News

Haryana News : हरियाणा में बनने जा रहा नया हाईवे, जानें कितनी आएगी लागत

 
Haryana News : हरियाणा में बनने जा रहा नया हाईवे, जानें कितनी आएगी लागत
National Highway : हाल ही में सुचना जारी हुई है कि एक और नया हाईवे बनने जा रहा है। नूंह से राजस्थान( Nuh to Rajasthan) की सीमा के पास स्थित मुंडाका तक नेशनल हाईवे बनाने के लिए 530 करोड़ रूपये की लागत आएगी। इस हाईवे के लिए डीपीआर को तैयार कर लिया गया है और इसके बनाने के लिए अनुमति मिलने के बाद काम को शुरू कर दिया जाएगा। Dainik Haryana News : #Haryana News (ब्यूरो) : हरियाणा सरकार(Haryana Government) प्रदेश वासियों को सुविधा देने के लिए लगातार सुविधा देती रहती है। सरकार का कहना है कि अगर देश की सड़कें सही होंगी तो हमारा देश अमेरिका के मुकाबले बन जाएगा। इसी के चलते लोगों को आने जाने में सुविधा हो, उसके लिए नए हाईवे बनाए जा रहे हैं। हाल ही में सुचना जारी हुई है कि एक और नया हाईवे बनने जा रहा है। नूंह से राजस्थान की सीमा के पास स्थित मुंडाका तक नेशनल हाईवे बनाने के लिए 530 करोड़ रूपये की लागत आएगी। इस हाईवे के लिए डीपीआर(DPR) को तैयार कर लिया गया है और इसके बनाने के लिए अनुमति मिलने के बाद काम को शुरू कर दिया जाएगा। READ ALSO : 7th Pay Commission : कर्मचारियों की सैलरी में होगी 8 हजार रूपये की बढ़ोतरी हाईवे को चार लेन में बनाने की मांग की जा रही है। इस हाईवे(Highway) पर हादसे ज्यादा होने के कारण ही इसे चार लेन बनाने की मांग की जा रही है। हाल ही की बात की जाए तो ये केवल दो ही लेन का है। जिसमें ज्यादा गढ्डे देखने को मिल रहे हैं जिसके कारण ही ज्यादा हादसे होने पर लोगों की मौत हो रही है। इसे 248 ए गुरूग्राम अलवर हाईवे( 248 A Gurugram Alwar Highway) के नाम से भी जाना जाता है। इसके साथ ही मालब भादसा सीसी रोड(CC Road) बनाने का भी प्रस्ताव रखा गया है। बड़कली चौंक के साथ गोहाना अंडरपास भी बनाया जाएगा। ट्रक लेन को अलग किया जाने के बारे में भी विचार किया जा रहा है और चौड़ा होने के बाद यहां पर टोल प्लाजा भी बनाया जा सकता है। सड़क के चौड़ा होने के बाद हादसे कम होंगे और लोगों की मौत नहीं होगी। READ MORE : Ambala News : अंबाला को मिलेने जा रहा डोमेस्टिक एयरपोर्ट, जानें कब होगा शुरू?

जानें क्या होती है सीसी रोड :

जो सड़क सीमेंट क्रॉन्क्रीट से बनाई जाती है उसे ही सीसी रोड(CC Road) कहा जाता है। ये सड़क जल्दी ही नहीं टूटती हैं और बारिश के कारण भी खराब नहीं होती हैं। मालब में ज्यादा बारिश होने की वजह से ये सड़कें खराब हो जाती हैं इसलिए ही वहां पर सीसी रोड का निर्माण किया जाएगा।

इतने होते हैं हादसे :

नूंह से मुडाक( Nuh to Mudak) तक होने वाले सड़क हादसों की बात की जाए तो साल 2014 से 2018 के बीच 1852 हादसे हुए जिनमें से 770 लोगों की मौत हो गई। इस वजह से ही यहां के लोग इस सड़क के निर्माण और चौड़ीकरण की मांग कर रहे हैं। ऐसा करने से लोगों को आने जाने में सुविधा होगी, हासदे कम होंगे और मौत का आंकड़ा कम होगा। लोगों की परेशानी और मांग को देखते हुए इसके लिए सरकार ने मंजूरी दे दी है। जल्द ही इस सड़का काम शुरू होने जा रहा है।