Dainik Haryana News

Haryana News: नई तकनीक ने मचाया तहलका, हरियाणा राजस्थान में बनने जा रहा इलेक्ट्रिक हाईवे

 
Haryana News: नई तकनीक ने मचाया तहलका, हरियाणा राजस्थान में बनने जा रहा इलेक्ट्रिक हाईवे
Electric Highway:अगर आप भी हरियाणा के वासी हैं तो ये खबर आपके काम की है। 
दोस्तों. आज हम
Dainik Haryana News: #Electric Highway In Haryana(नई दिल्ली):आपको इलेक्ट्रिक हाईवे के बारे में बताने जा रहे हैं जो रोड पर चलती गाड़ियों को चार्ज करेगा। बडीं गाडिंया और ट्रक इन लाइनों से बिजली को खींचेगी और बिना कहीं रूके समय खराब करे अपने आप ही चार्ज होंगी।

दो तरीके से काम करता है इलेक्ट्रिक हाईवे

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इलेक्ट्रिक हाईवे दो तरीके से काम करता है। ओवरहेड से या फिर सड़क के नीचे चुंबकीय ट्रांसमीटर लगे होते है। या सडक के नीचे एक इलेक्ट्रिक चुंबकीय क्षेत्र होता है जिससे वाहनों की बैट्री को एनर्जी मिलती है और वो चार्ज होती है। Read Also: Discovery: डिस्कवरी के चक्कर में जंगल की जनजाति से हो गया सामना, फिर हो गई ये दुर्घटना

ये होगा देश का पहला इलेक्ट्रिक हाईवे

ये हमारे भारत देश का पहला इलेक्ट्रिक हाईवे होने जा रहा है। इस पर ट्रक और ट्राली सोलर पैनल से एनर्जी को खींच सकते हैं। सरकार इसे दिल्ली- मुंबई एक्सप्रेस वे पर बनाने के लिए प्रोजेक्ट तैयार कर रही है। इस सड़क को बनाने के लिए देश विदेशों का सहारा लेगा और बातचीत भी अभी चल रही है।

जानें इलेक्ट्रिक हाईवे के फायदे

Read Also: Haryana News : हरियाणा सरकार इस बिजनेस के लिए किसानों को दे रही 50 लाख का लोन अगर देश में इलेक्ट्रिक हाईवे बनता है तो देश में पेट्रोल-डीजल के वाहनों पर निर्भरता कम होगी और साथ ही प्रदूषण में सुधार आएगा।इसके लिए अलग से लाइनों को बिछाया जाएगा।