Dainik Haryana News

Haryana Sarkar Yojana : हरियाणा सरकार इन विद्यार्थियों को दे रही 10 हजार रूपये!

 
Haryana Sarkar Yojana : हरियाणा सरकार इन विद्यार्थियों को दे रही 10 हजार रूपये!
Haryana Govt. Scheme For Student : हरियाणा सरकार लगातार शिक्षा के क्षेत्र में अपने कदम बढ़ा रही है। हरियाणा सरकार का लक्ष्य है कि प्रदेश का कोई भी छात्र शिक्षा से वंचित नहीं रहना चाहिए। इसलिए सरकार कुछ छात्रों को 10 हजार रूपये की मदद दे रही है। आइए खबर में जानते हैं कौन से छात्रों को मिलेंगे 10 हजार रूपये। Dainik Haryana News,Haryana Ki Sarkari Yoajna(ब्यूरो): हरियाणा सरकार हर रोज कोई ना ऐसी योजना को लेकर आ रही है जहां से महिला, बच्चों, स्कूल के छात्रों, गरीब लोगों और बुजुर्गों को लाभ मिलता है। हाल ही में एक योजना को लागू किया है जिसके तहत सरकार छात्रों को अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए 10 हजार रूपये दे रही है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से वर्ष 2023-24 की अवधि के लिए डॉ. भीमराव अंबेडकर मेधावी संशोधित छात्रवृत्ति योजना के तहत सरल पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। योजना का लाभ लेने के लिए पात्र छात्र 31 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। READ ALSO :Haryana Weather Update : हरियाणा में मौसम ने बदला अपना मिजाज,इन इलाकों में देखने को मिल सकती है बारिश

योजना में आवेदन के लिए इन कागजात की होगी जरूत?

अगर आप भ हरियाणा सरकार की इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो कुछ कागजात की जरूत होगी जैसे, आधार कार्ड, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर, फोटो, बैंक अकाउंट, आवेदन फोटो, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, पिछली कक्षा की पास मार्कशीट आदि कागजात को मांगा जाएगा।

इन छात्रों को मिलेगा योजना का लाभ?

READ MORE :Haryana Govt. Scheme : हरियाणा सरकार महिलाओं को दे रही इतने लाख रूपये, आज ही जानें स्कीम की डिटेल योजना का लाभ लेने के लिए कुछ शर्तें रखी गई हैं जिनको फोलो करना जरूरी है। जैसे अगर आप अनुसूचित वर्ग के शहरी छात्र हैं और कक्षा 10वी में 70%, कक्षा 12वीं में 75% और स्नातक में 65% अंक हैं, वे इस छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसी प्रकार, ग्रामीण क्षेत्र के छात्र जिनके कक्षा 10वीं में 60% अंक, कक्षा 12वीं में 70% और स्नातक में 60% अंक हैं, वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। वहीं, पिछड़े वर्ग 'ए' शहर में रहने वाले छात्रों के 10वीं कक्षा में 70% अंक और ग्रामीण क्षेत्रों में 60% अंक होने चाहिए। हरियाणा के छात्र जल्द से जल्द इसका लाभ ले सकते हैं।