Dainik Haryana News

Haryana Breaking News : हरियाणा में सीएम कोष से इलाज के लिए मिलेगी आर्थिक सहायता, आप भी करें आवेदन 

Haryana Latest Update : हरियाणा सरकार ने आमजन को सुविधा दी है। सरकार लोगों के स्वास्थ्य के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। सरकार की तरफ से ऐलान किया गया है कि अब हरियाणा में सीएम कोष से इलाज के लिए लोगों को आर्थिक सहायता मिलेगी। आइए खबर में जानते हैं। 
 
Haryana Breaking News : हरियाणा में सीएम कोष से इलाज के लिए मिलेगी आर्थिक सहायता, आप भी करें आवेदन 

Dainik Haryana News,CM Relief Fund(ब्यूरो): स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। हरियाणा सरकार अब लोगों को चिकित्सा के आधार पर वित्तीय सहायता लेने वालों को सरकार पोर्टल पर आवेदन करने की सुविधा दी जाएगी और ऐसा करने से लोगों का काम आसान हो जाएगा। मुख्यमंत्री राहत कोष योजना(Chief Minister Relief Fund Scheme) से इलाज के लिए जरुरतमंदों को आवेदन करने के 15 दिन के भीतर आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. इस सहायता राशि को सीधा आवेदक या लाभार्थी के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा.

READ ALSO:Today Haryana Weather : कैसा रहेगा आज हरियाणा का मौसम?

 जिला स्तरीय कमेटी का किया गठन :

योजना के तहत अगर कोई बीमारी आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना(Ayushman Bharat Jan Arogya Yojana) में कवन नहीं हुई तो आयुष्मान योजना के लाभार्थियों को इस योजना का फायदा मिलेगा। सीएम राहत कोष योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता के लिए जिला स्तर पर कमेटी का गठन किया गया है।  जिसमें संबंधित सांसद, संबंधित विधायक, उपायुक्त, सिविल सर्जन, नगर परिषद व नगर पालिकाओं के अध्यक्ष, जिला परिषद के चेयरमैन, पंचायत समिति के चेयरमैन को सदस्य और नगराधीश को नोडल अधिकारी बनाया गया है.

READ MORE :Haryana School Holiday : हरियाणा के बच्चों की हुई मौज, मार्च में इतने दिन रहेंगी स्कूलों की छुट्टियां

इस योजना के तहत जितना खर्च इलाज में हो रहा है उसका 25 प्रतिशत पैसा दिया जाएगा। इसकी सीमा एक लाख रूपये निर्धारित की गई है। आवेदक अपने फैमिली आईडी के माध्यम से सरल पोर्टल पर आवेदन करना होगा। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए इलाज के चिकित्सा बिल, ओपीडी बिल आदि से संबंधित कागजात को मुख्यमंत्री राहत कोष(Chief Minister Relief Fund) से चिकित्सा आधार पर वित्तीय सहायता के लिए आवेदन कर सकते हैं।