Dainik Haryana News

Haryana Congress Party : हरियाणा कांग्रेस से लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए 362 उम्मीदवारों ने किया आवेदन

Haryana Congress In Hindi : जैसा कि आप जानते हैं साल 2024 में लोकसभा चुनाव होने जा रहे हैं। सभी अपनी तैयारियों में जुटे हुए हैं और आवेदन करने शुरू कर दिए हैं। हरियाणा कांग्रेस से 362 उम्मीदवारों ने लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए आवेदन किए हैं। आइए खबर में जानते हैं लिस्ट।
 
Haryana Congress Party : हरियाणा कांग्रेस से लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए 362 उम्मीदवारों ने किया आवेदन

Dainik Haryana News,Haryana Political News(नई दिल्ली): हरियाणा कांग्रेस से 362 उम्मीदवारों ने लोकसभा चुनाव के लिए आवेदन किया है। हर एक सीट के लिए 37 आवेदन किए गए हैं जबकि सीट मात्र 10 हैं। इन आवेदकों में हरियाणा की राजनीति में कांग्रेस के खेमे में शाहरूख के नाम से मशहूर वरिष्ठ नागरिक कांग्रेस नेता कुमार शैलजा, किरण चौधरी, रणदीप सिंह सुरजेवाला आदि शामिल हैं।

अगामी लोकसभा चुनाव से खुद को अलग कर लिया है. इतना ही नहीं, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने भी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने की इच्छा जताई है. इस बार कांग्रेस के ये दिग्गज चुनाव से दूर हैं. आइए चर्चा करते हैं कि इसके पीछे क्या कारण हो सकते हैं.

READ ALSO :Property Rights : बेटी को कब पिता संपत्ति में हिस्सा देने से कर सकता है मना?

रणदीप सिंह सुरजेवाला(Randeep Singh Surjewala) :

एसआरके गु्रप के दूसरे बड़े नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला हैं। वो राज्यसभा के सांसद वर्तमान समय में मध्य प्रदेश के साथ कर्नाटक पार्टी की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। कांग्रेस चाहती थी इस बार कुरूक्षेत्र लोकसभा सीट से चुनाव लड़े, परंतु अभी तक ऐसा कोई आवेदन देखने को नहीं मिला है। ऐसे में राजनीतिक हलकों में माना जा रहा है कि शाहरुख गुट में रहते हुए वह लोकसभा के बजाय विधानसभा चुनाव में अपनी दावेदारी ठोक सकते हैं.

किरण चौधरी(Kiran Chaudhary) :

READ MORE :Father property : पिता बेटे से बिना पूछे संपत्ति बेच सकता है या नहीं, क्या कहता कानून

इस गु्रप की नेता और तोशाम से विधायकहैं किरण चौधरी। इन संबंध हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री बंसीलाल(Former Chief Minister of Haryana Bansilal) के परिवार से है जो पिछले कुछ दिनों से लोकसभा चुनाव लड़ने को लेकर चर्चा में आई थी। लेकिन अब उन्होंने आवेदन को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है। ऐसा सिर्फ कहा जा रहा है वो विधानसभा चुनाव लड़ेंगी यह सिर्फ कयास लगाया जा रहा है। 

कुमारी शैलजा ने की थी यहां की दावेदारी(Miss Shailja) :

कांग्रेस  में शाहरूख खान गुट की पहली वरिष्ठ नेता पूर्व केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं पर्यटन मंत्री कुमारी शैलजा अबांला और हिसार में पार्टी दोबार से खड़ा करने के लिए योगदान दिया था। यह माना जा रहा था कि वह किसी एक सीट के लिए अपना दावा कर सकती हैं लेकिन ऐसा नहीं हुआ। विधानसभा चुनाव लड़ना चाहती हैं, जिसके लिए कुमारी शैलजा ने भी अपनी इच्छा जाहिर की.

READ MORE :Property Rules : जानें ससुर की प्रॉपटी में कितना होता है बहू का हिस्सा, क्या कहता है कानून


क्यों नहीं लड़ रहे दिग्गज नेता चुनाव :

हरियाण के कांग्रेस पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा(Former Congress Chief Minister of Haryana Bhupendra Singh Hooda) की बात करें तो उनके लोकसभा चुनाव ना लड़ने की वजह इस साल हरियाणा में होने वाल विधानसभा चुनाव है। पूर्व सीएम पहले ही मीडियो को ये बता चुके हैं कि यह उनका आखिरी विधानसभा चुनाव होगा। उन्होंने साल 2019 में लोकसभा चुनाव में आवेदन किया था पंरतु जीत नहीं मिली थी।