Dainik Haryana News

Haryana Government Give Subsidy Agricultural Equipment : हरियाणा सरकार इन कृषि यंत्रों पर दे रही 80 प्रतिशत की सब्सिडी, किसान आज ही कर दें बुक

Agricultural Equipment Subsidy : हरियाणा सरकार की तरफ से किसानों को बड़ा तोहफा दिया गया है। हरियाणा की मनोहर लाल सरकार किसानों की मदद करने के लिए कृषि यंत्रों पर सब्सिडी दे रही है। आइए खबर में जानते हैं किन यंत्रों पर मिल रही सब्सिडी। 
 
Haryana Government Give Subsidy Agricultural Equipment : हरियाणा सरकार इन कृषि यंत्रों पर दे रही 80 प्रतिशत की सब्सिडी, किसान आज ही कर दें बुक

Dainik Haryana News,Haryana Government Scheme(ब्यूरो): मनोहर लाल सरकार ने कृषि उपकरणों पर सब्सिडी का ऐलान किया है। आज के समय में किसान इन सयंत्रों से आसान और कम समय में अपनी फसल की बुवाई कर सकते हैं। पहले के समय में किसान परंपरागत खेती करते थे लेकिन अब तकनीक और काफी सारे कृषि यंत्र आने के बाद किसान अपने समय को भी बचा पा रहे हैं और पैसे को भी। इन यंत्रों से कृषि करने पर किसानों की फसलों की  पैदावार में बढ़ोतरी हो रही है। 


मनोहर लाल सरकार द्वारा राज्यों के किसानों को कृषि यंत्रों पर 50 प्रतिशत का अनुदान दिया जा रहा है। सहकारी समिति एफपीओ और पंचायत द्वारा किसानों के लिए कस्टम हायरिंग केंद्र स्थापित करने पर 80 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाती है। अगर आप सरकार की इस योजना का लाभ लेते हैं तो आधुनिक खेती कर पाएंगे और किसानों को अब तो सिंचाई करने के लिए भी सरकार द्वारा यंत्र उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

READ ALSO :Haryana School Holiday : हरियाणा के बच्चों की हुई मौज, इस दिन तक बढ़ी स्कूल की छुट्टियां


योजना में आवेदन के लिए इन कागजात को कराएं जमा?

अगर आप सरकार की इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ कागजात को जमा कराना होता है जिसमें, आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, पैन कार्ड, शपथ पत्र, परिवार पहचान पत्र, मोबाइल नंबर, पटवारी रिपोर्ट, टैक्टर आरसी आदि कागजात को जमा कराना होता है। इसके अलावा अगर आप योजना के बारे में और अधिक जानकारी लेना चाहते हैं तो सीएससी सेंटर पर जाकर ले सकते हैं और वहीं पर आवेदन भी करा सकते हैं। 

READ MORE :Haryana School Holiday : हरियाणा के बच्चों की हुई मौज, इस दिन तक बढ़ी स्कूल की छुट्टियां


इन कृषि यंत्रों पर मिल रही सब्सिडी? 


1. स्ट्रॉ बेलर(Straw Baler)
2. राइस ड्रायर(Rice Dryer)
3. फर्टिलाइजर ब्रॉडकास्ट(Fertilizer Broadcast)
4. लेजर लैंड लेवलर(laser land leveler)
5. ट्रैक्टर ड्रिवन स्प्रे(Tractor Driven Spray)
6. पैडी ट्रांसप्लांटर(Paddy Transplanter)
7. है रेक(is rake)
8. मोबाइल श्रेडर(Mobile Shredder)
9. रोटावेटर(Rotavator)

10. रीपर बाइंडर(Reaper Binder)
11. ट्रैक्टर ड्राइविंग पाउडर वीडर(Tractor Triving Powder Weeder)

READ MORE :4 New Projects In Haryana : हरियाणा में 34 करोड़ रूपये की लागत से लगने जा रहे 4 नए प्रोजेक्ट