Dainik Haryana News

Haryana Govt. : हरियाणा सरकार गाय-भैंस रखने वालों को दे रही इतने पैसे, अभी कर दें आवेदन

 
Haryana Govt. : हरियाणा सरकार गाय-भैंस रखने वालों को दे रही इतने पैसे, अभी कर दें आवेदन
Haryana Sarkar : हरियाणा सरकार की तरफ से पशुपालकों के लिए बड़ी योजना का ऐलान किया जा रहा है। मनोहर लाल सरकार पशुपालकों को पैसे की मदद दे रही है जिससे आप आसानी से अपने पशुओं का पालन कर सकते हैं। आइए खबर में जानते हैं इसके बारे में पूरी डिटेल से। Dainik Haryana News,Pandit Deendayal Upadhyay Group Livestock Insurance Scheme(नई दिल्ली): भारत देश कृषि प्रधान देश है, यहां की आधी जनसंख्या कृषि पर आधारित है और अपना जीवन यापन करती है। लगभग देश के सभी किसान ऐसे हैं जो खेती के साथ साथ पशुपालन भी करते हैं। हरियाणा सरकार इन्हीं किसानों और पशुपालकों के लिए योजना को लेकर आई है जिससे उनको पैसे की मदद मिल रही है। दरअसल, जिस योजना की हम बात कर रहे हैं वह पंडित दीनदयाल उपाध्याय समूह पशुधन बीमा योजना( Pandit Deendayal Upadhyay Group Livestock Insurance Scheme) है। जिसका उद्देश्य हरियाणा के पशुपालकों को वित्तीय सहायता देना है। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग खेती और पशुपालन कर सकें। READ ALSO :Ajab Gajab : भारत का एक गांव जहां पुरूष करते हैं दो शादियां, जानें क्यों डॉ. मनीष डबास का कहना है कि योजना के अंतर्गत बीमित पशुधन क आकस्मिक एवं मृत्यु को भी कवर किया जाता है और पशुधन का बीमा कराने के बाद केवल 21 दिनों के अंदर ही आकस्मिक मृत्यु के बाद कवरेज दे दिया जाता है। यानी पशु की आकस्मिक (बीमारी) मृत्यु के लिए कवरेज बीमा कराने के 21 दिन बाद शुरू होगी आपकी जानकारी के लिए बता दें, पशु की चोरी को कवरेज नहीं किया गया है और बीमा में रूचि रखने वाले लाभार्थी पोर्टल पर जाकर पास के ई सेवा केंद्र या अटल सेवा केंद्र में आवेदन करा सकते हैं। अगर आपको योजना के बारे में और ज्यादा जानकारी लेनी है तो पशु चिकित्सालय में संपर्क कर सकते हैं और इसके लिए आपको कुछ कागजात को भी जमा कराना होगा , जिसमें पीपीपी यानी परिवार पहचान पत्र, मतदाता और राशन कार्ड, पशु चिकित्सक द्वारा जारी किया गया पशु स्वास्थ्य प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, बैंक खाता आदि कागजात को जमा कराना होता है।

इतने पशुओं का हुआ बीमा :

सरकार की तरफ से जानकारी दी गई है कि अभी तक झज्जर जिले में 8500 पशुओं का बीमा हो चुका है। डेयरी एवं पशुपाल विभाग के उपनिदेशक डॉ. मनीष डबास ने बताया है कि पशुओं को दो कैटेगरी में बांटा गया है जिसमें छोटे पशु और बड़े पशुओं को शामिल किया गया है। READ MORE :PM Kisan Yojana : 16वीं किस्त को लेकर आया बड़ा अपडेट, अभी कर लें ये काम

छोटे पशु और छोटे पशु :

छोटे पशुओं में बकरी, सूअर, भेड़ आदि को शामिल किया गया है। वहीं, बड़े पशुओं की बात की जाए तो उसमें गाय, भैंस, घोड़े, ऊँट, गघे, खच्चर आदि पशुओं को शामिल किया गया है। एक पशुधन इकाई पर आप बीमा करा सकते हैं, पशु इकाई की बात करें तो इसमें एक बड़ा जानवर और 10 छोटे पशु शामिल होते हैं। गौशालाओं में आप पशुओं का बीमा करा सकते हैं। डॉ. डबास ने जानकारी देते हुए कहा है कि पशुपालन में बीमा कराने के लिए अनुसूचित जाति और जनजाति के लिए कोई योजना में आवेदन करने की फीस नहीं है और अन्य जाति के लिए 100 से लेकर 300 रूपये का शुल्क रखा गया है।