Dainik Haryana News

Separate Family id : हरियाणा वासियों के लिए बड़ी खबर, अब इन लोगों को भी लेनला पड़ेगा बिजली कनेक्शन 

Family ID In Haryana : हरियाणा के लोगों के लिए सरकार ने बड़ा अपडेट  जारी किया है। अब सभी को नया बिजली कनेक्शन लेना होगा। अगर आप अलग से फैमिली आईडी बनवाना चाहते हैं तो आपको अलग से बिजली कनेक्शन लेना होगा। बहुत से लोग हैं जिसके घर में दो फैमिली आईडी हैं लेकिन उनके पास दो मीटर नहीं हैं।
 
Separate Family id : हरियाणा वासियों के लिए बड़ी खबर, अब इन लोगों को भी लेनला पड़ेगा बिजली कनेक्शन 

Dainik Haryana News,Haryana Latest Update(New Delhi): हरियाणा(Haryana Ki Khaber) के लोगों के लिए सरकार ने बड़ा अपडेट  जारी किया है। अब सभी को नया बिजली कनेक्शन लेना होगा। अगर आप अलग से फैमिली आईडी बनवाना चाहते हैं तो आपको अलग से बिजली कनेक्शन लेना होगा। बहुत से लोग हैं जिसके घर में दो फैमिली आईडी हैं लेकिन उनके पास दो मीटर नहीं हैं। अब ऐसा नहीं होगा। अब दूसरी फैमिली आईडी के साथ नया मीटर लेना होगा, वरना फैमिली आईडी नहीं बनाई जाएगी। 


इस वजह से बन रही अलग फैमिली आईडी :

READ ALSO Today Haryana Weather : कैसा रहेगा आज हरियाणा का मौसम?:

संयुक्त परिवारों की अमदमी ज्यादा होने की वजह से लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। यही वजह है कि लोग एक परिवार में दो फैमिली आईडी बनवा रहे हैं। अब अगर आपको ऐसा करना है तो  अलग से बिजली मीटर लगवाना जरूरी कर दिया गया है। भिवानी जिले में अब तक करीब पौने तीन लाख परिवार पहचान पत्र बन चुके हैं। फैमिली आईडी की वोटर मैपिंग का काम भी चल रहा है। बिजली निगम एक परिवार के लिए एक ही मीटर दे रहा है, जब तक घर अलग नहीं होता है तब तक दूसरा मीटर नहीं लगेगा। ऐसे में अब लोगों की परेशानी बढ़ गई है, क्योंकि बिजली मीटर के बिना दूसरी फैमिली आईडी नहीं बन रही है।


एक फैमिली आईडी में एक से ज्यादा बिजली बिलों के भुगतान को दिखा जा रहा है जिसकी वजह से गलती हो रही है  अब उसे ठीक करने के लिए निगम संबंधित एसडीओ को करेक्शन रिपोर्ट दे रहा है। एसडीओ की रिपोर्ट के बाद ही उस गलती को फैमिली आईडी में ठीक किया जाएगा। क्योंकि ज्यादा बिजली बिल की वजह से भी लोगों की फैमिली आईडी काफी बढ़ी हुई दर्शायी गई हैं, अब ये लोग भी लाइन में लगकर गलती ठीक कराने जिला नागरिक संसाधन विभाग में पहुंच रहे हैं।


माता-पिता के बिना नहीं बनेगा जाति प्रमाण पत्र :

जिन बच्चों के माता-पिता की मौत हो चुकी है उनका जाति प्रमाण पत्र नहीं बनेगा। जाति प्रमाण पत्र के माता-पिता की आमदनी को दर्ज किया जाता है। जब तक परिजनों की आमदनी को नहीं दर्शाया जाता तब तक जाति प्रमाण पत्र नहीं बनता है। 

READ MORE Haryana Punjab Kisan Andolan Update: किसानों के बढ़ते आंदोलन को देख हरियाणा के बाद अब पंजाब के कई जिलों में इंटरनेट सेवा बंद


फैमिली आईडी :

परिवार से अलग अगर कोई फैमिली आईडी बनवाता है तो नया बिजली मीटर लगवाना जरूरी है। जिन परिवारों में दो से ज्यादा मीटर नंबर हैं उनमें एसडीओ के करेक्शन की जरूत होगी। फ्लोर वाइन बिजली कनेक्शन मिल सकता है।