Dainik Haryana News

Haryana Most Beautiful Tourism Place : ये हैं हरियाणा के 8 बेहद खूबसूरत पर्यटन स्थल, एक बार जरूर देखें

 
Haryana Most Beautiful Tourism Place : ये हैं हरियाणा के 8 बेहद खूबसूरत पर्यटन स्थल, एक बार जरूर देखें
Haryana Most Beautiful Tourism Place : जब गर्मियों व सर्दियों की छुट्टियां होती है तो लोग बाहर घूमने जाते है। हम आपको हरियाणा के खूबसूरत पर्यटन स्थलों के बारे में बताने जा रहे है। यह जानने के लिए हमारी खबर के साथ बनें रहें। Dainik Haryana News, Most Beautiful Tourism Place Of Haryana (New Delhi ) : हरियाणा में बेहद ही खूबसूरत पर्यटन स्थल है। जहां पर आप छुट्टियों में अपने परिवार के साथ घूमने के लिए जा सकते है। यहां देखने के लिए अनेक चीजें है।चलिए जानते है कौन-से है वे हरियाणा के खूबसूरत पर्यटन स्थल। Read Also : Nita Ambani’s sister : नीता अंबानी कि बहन है एक प्राइमरी टीचर, देखने में बेहद खुबशुरत

कुरूक्षेत्र

हरियाणा के कुछ पर्यटन स्थलों में से एक है कुरूक्षेत्र दार्शनिक स्थल। जो महाभारत की युध्द भूमि के नाम से जाना जाता है। यहां पर ज्योतिसर तीर्थ,ब्रहम सरोवर,ज्योतिसर मंदिर और धरोहर इत्यादि दर्शनीय स्थल है।

यादविंद्रा गार्डन

यह गार्डन जगदीशपुर गाँव के पास स्थित है। जिसमें पेड़-पौधों, फुलों और झीलों का आंनद ले सकते है।

पिन्जौर गार्डन

यह पिंजौर शहर में स्थित है। यह एक राजमहल के साथ सुंदर बगीचा है। इसके साथ ही इसका आर्किटेक्चरल डिजाइन है। Read More : Parliament Attack: कौन है संसद के चलते सदन में कुदने वाला शख्स और उसके हाथ में किस चीज के कागज थे

सुरजकुंड

यह एक प्राचीन जलाशय है। जो अपने सुंदर प्राकृतिक सौंदर्य के लिए प्रसिद्व है। यहां पर एक बड़ी झील,जलपात और छोटे शिखर होते है।

गुड़गांव

गुड़गांव में भी घूमने के लिए अनेक दार्शनिक स्थल है। यहां के शॉपिंग मॉल राज्य के विकास का एक बेहतरीन उदारहण है। इसके अलावा यहां दमदमा झील, लीजर वैली पार्क,सपनों का सामा्रज्य लोक और कला संग्रहालय,विरासत परिवहन संग्रहालय कांच का महल है।

सुल्तानपुर लोधी

यह स्थल गुरू नानक देव जी के जन्मस्थल के रूप में प्रसिद्व है और यहाँ गुरू नानक देव जी के जीवन के पहले 7साल की कथाँए और इतिहास दर्शाए जाते है।

पंचकुला

पंचकुला भारतीय राज्य हरियाणा का एक महत्वपूर्ण जिला है,जो राजधानी चंडीगढ़ से सिर्फ 11 किमी दूर स्थित है। यहाँ घूमने के लिए मनसा देवी का मंदिर, कैक्टस गार्डन, छतबीर चिड़ियाघर आदि है।

मोरनी हिल्स

मोरनी हिल्स हरियाणा के पंचकुला में स्थित है। यह हिल स्टेशन 1200 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। मोरनी हिल्स हरियाणा का सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन है।