Dainik Haryana News

Haryana News : हरियाणा के गरीब लोगों को सरकार ने फिर दी बड़ी खुशखबरी 
 

Haryana Government Scheme : हरियाणा सरकार लगातार विकास कार्य पर ध्यान केंद्रित कर रही है। हाल ही में गरीब परिवारों को बड़ी खुशखबरी दी है। आईए इस लेख को माध्यम से जानते हैं सरकार की सौगात के बारे में।
 
Haryana News : हरियाणा के गरीब लोगों को सरकार ने फिर दी बड़ी खुशखबरी 

Dainik Haryana News,Poor Welfare Scheme(ब्यूरो): गरीब अन्न कल्याण योजना(Garib Anna Kalyan Yojana) के तहत हरियाणा सरकार प्रदेश के गरीब परिवारों को लाभ दे रही है। 18 हजार परिवारों को अंत्योदय कार्ड व पात्र ग्रहस्ती राशन कार्डों का कोट् पूरा होने की वजह से राशन कार्ड नहीं बन पा रहे हैं। राशन कार्डों की जांच के लिए योग्य कर्मचारी नहीं हैं। ऐसे में पैकेजिंग विभाग अब यूनिट की तैयारी करने लगा है। 

इतने परिवारों के पास हैं अंत्योदय कार्ड :

READ ALSO :Haryana News : हरियाणा के इस जिले में अब फुटपात पर नहीं रहेंगे लोग, इन जगहों पर बनाए गए रैन बसेरे

5.40 लाख परिवारों के पास गरीब कल्याण योजना के तहत पात्र ग्रहस्ती कार्ड हैं। 65 हजार परिवारों के पास सार्वजनिक प्रणाली के तहत पात्र ग्रहस्ती कार्ड हैं। इनमें से 1 लाख से ज्यादा परिवार अपात्र हैं जो गरीब कल्याण योजना का लाभ ले रहे हैं, जिनके पास कार, घर व अच्छे पैसे हैं। जांच के बाद उम्मीदवारों ने बताया कि योग्यता की सूची नहीं दी गई है। आवेदन करने के बाद 18 हजार परिवार ऐसे हैं जिन्हें राशन कार्ड नहीं मिल पाया है। विभाग इन आवेदनों को बेच रहा है। 

यूनिट बनाने की तैयारी :

READ MORE :Haryana Police Bharti 2024 : हरियाणा पुलिस में 6 हजार सिपाही के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, चेक करें भर्ती की डिटेल

विभाग अब यूनिट बनाने में लग गया है, क्योंकि पात्र आवेदनों को सही ढंग से नहीं पहचाना गया है। कोटेदार अब उन आवेदकों का अंगूठा लेगा जिनके नाम पर राशन दिया जा रहा है। अब बारीसर परिवार के सदस्यों को राशन दिया जाएगा। हर महीने परिवार का नया सदस्य अंगूठा लगाकर ही राशन लेगा। जब तक पूरी प्रक्रिया नहीं हो जाती तब तक ऐसे ही चलता रहेगा। हर महीने नए सदस्य के अंगूठे लिए जाएंगे।