Dainik Haryana News

Haryana Police Bharti 2024 : हरियाणा पुलिस में 6 हजार सिपाही के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, चेक करें भर्ती की डिटेल 
 

Haryana Police Vacancy 2024 : अगर आप भी हरियाणा पुलिस में भर्ती का इंतजार कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। हरियाणा मंत्रिमंडल ने हरियाणा पुलिस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। आइए खबर में जानते हैं कौन कर सकते हैं आवेदन। 
 
Haryana Police Bharti 2024 : हरियाणा पुलिस में 6 हजार सिपाही के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, चेक करें भर्ती की डिटेल 

Dainik Haryana News,Haryana Police(नई दिल्ली): हरियाणा मंत्रिमंडल ने हरियाणा पुलिस भर्ती के संशाधित नियमों को मंजूरी दे दी है। हरियाणा के सीएम मनोहर लाल की मंजूरी के बाद भी नियमों को अधिसूचित करेगा। इसी के चलते पुलिस महानिदेशक कार्यालय हरियाणा चयन आयोग को पुरूष सिपाही के 5 हजार और एक हजार महिलाओं के लिए भर्ती का आग्रह पत्र भेज दिया है। उसके बाद आयोग इन पदों को विज्ञापित कर ग्रुप सी सीईटी पास उम्मीदवारों से आवेदन करने को कहेगा। 


ये आवेदन ऑनलाइन मांगे जाएंगे हालांकि सीईटी पास उम्मीदवार सब इंस्पैक्टर के रिक्त पदों पर भी भर्ती का आग्रह कर रहे हैं लेकिन सिपाही के पदों पर ही भर्ती की जाएगी और कुछ उम्मीदवारों का कहना है कि पुलिस भर्ती में तीन साल की छूट दी जाए, लेकिन सरकार की तरफ से इसके बारे में अभी कोई विचार नहीं किया जा रहा है। 


उम्मीदवारों का कहना है कि सीईटी परीक्षा में पास होने के बाद अगर पद तुरंत ही विज्ञापित हो जाते हैं तो वो आवेदन कर सकते हैं लेकिन उनकी उम्र ओवरएज कैटेगरी में आ गई है और वो इस नौकरी के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे। संशोधित नियमों के मुताबिक पहले फिजिकल मेजरमेंट टैस्ट (PMT) होगा। इसके लिए आवेदकों में हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग(Haryana Staff Selection Commission) शॉर्टलिस्ट करेगा। जो उम्मीदवार पीएमटी पास कर लेंगे, वे फिजिकल स्क्रीनिंग टैस्ट (PST) में जाएंगे। 


पीएमटी और पीएसटी इस तरह आयोजित होंगे कि नोलेज टैस्ट के लिए सीईटी पॉलिसी(CET Policy) के अनुसार कैटेगरी के अनुसार 4 गुणा उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जा सके। नोलेज टेस्ट में कागाजात की वेरिफिकेशन की जाएगी और मेरिट लिस्ट में अंकों सामाजिक-आर्थिक मानदंड के 2.5 अंक व एनसीसी के एक से तीन अंकों को प्राप्त अंक जोड़े जाएंगे।