Dainik Haryana News

Narcotics Control Bureau : हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कण्ट्रोल ब्यूरो द्वारा किया जा रहा जागरूक

Haryana Police : हरियाणा पुलिस नशे को रोकने में हर संभव प्रयास कर रही है तथापि जागरूकता के माध्यम से इस समस्या से शीघ्र छुटकारा पाया जा सकता है। भारत सरकार द्वारा वर्ष 2016 में यह सुझाव दिया था कि नशे को रोकने के लिए जागरूकता अत्यावश्यक है। आंकड़ों के अनुसार 2016 में भारत के 256 ज़िले ड्रग्स से प्रभावित थे जिसमे हरियाणा के 12 ज़िले थे।
 
Narcotics Control Bureau : हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कण्ट्रोल ब्यूरो द्वारा किया जा रहा जागरूक

Dainik Haryana News,Haryana Today News, हरीश मदान(New Delhi):  हरियाणा राज्य नारकोटिक्स ब्यूरो के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्री ओ.पी. सिंह साहब के दिशानिर्देशों एवं पुलिस अधीक्षक श्री शशांक कुमार सावन साहब के आदेशानुसार नशे के विरुद्ध जागरूकता के माध्यम से भी युवाओं को निरंतर जागरूक किया जा रहा है। जागरूकता कार्यक्रम के लिए ब्यूरो द्वारा जागरूकता कार्यक्रम एवं पुनर्वास प्रभारी उप निरीक्षक डॉ. अशोक कुमार वर्मा नियुक्त हैं जो हरियाणा के विभिन्न ज़िलों में नशे के विरुद्ध प्रचार प्रसार में जुटे हुए हैं। वे आज गाँधी कॉलेज एंड स्कूल ऑफ़ नर्सिंग में पहुंचे हुए थे।

संस्थान की प्राचार्य कविता की अध्यक्षता में ब्यूरो द्वारा एक दिवसीय 174 वां नशे के विरुद्ध जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। जागरूकता कार्यक्रम में 100 विद्यार्थियों ने भाग लिया। ब्यूरो के जागरूकता कार्यक्रम एवं पुनर्वास प्रभारी/उप निरीक्षक डॉ. अशोक कुमार वर्मा ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा साइबर अपराध से बचने के उपाय, सड़क सुरक्षा और नशे के विरुद्ध जागरूक करते हुए कहा कि यद्यपि इंटरनेट और मोबाइल फ़ोन आदि मनुष्य के लिए बहुत अधिक महत्वपूर्ण है लेकिन आज इनका प्रयोग सावधानी से करने की आवश्यकता है। उन्होंने विस्तार पूर्वक बताया कि किस प्रकार इसका दुरूपयोग हो रहा है और हमे कैसे सावधान रहना चाहिए।

READ ALSO :Helipad In Haryana : हरियाणा के 8 जिलों में बनेंगे स्थायी हेलीपैड, चेक करें जिलों की लिस्ट

उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा वर्ष 2000 में सुचना प्रौद्योगिकी अधिनियम बनाकर इस पर अंकुश लगाने के काम किया है तथापि सावधानी बहुत आवश्यक है। सड़क सुरक्षा के बारे जागरूक करते हुए विस्तारपूर्वक बताया कि 16 वर्ष का व्यक्ति केवल बिना गियर का वाहन चला सकता है जब उसके पास ड्राइविंग लाइसेंस और अन्य आवश्यक प्रमाण हों। ओवरटेकिंग के बारे में जागरूक करते हुए कहा कि ओवरटेकिंग तब ही करें जब आवश्यक हो और सावधानी अति आवश्यक है। उन्होंने नशे पर कड़ा प्रहार करते हुए कहा कि पुलिस और ब्यूरो द्वारा वर्ष 2023  में 3823 अभियोग अंकित कर 5460 अपराधियों को सलाखों के पीछे भेजा है। इतना ही नहीं 86 नशा तस्करों की सम्पतियाँ जब्त कर उनकी कमर तोड़ी गई है और वे अपराधी अब कारागार में है।

यद्यपि हरियाणा पुलिस नशे को रोकने में हर संभव प्रयास कर रही है तथापि जागरूकता के माध्यम से इस समस्या से शीघ्र छुटकारा पाया जा सकता है। भारत सरकार द्वारा वर्ष 2016 में यह सुझाव दिया था कि नशे को रोकने के लिए जागरूकता अत्यावश्यक है। आंकड़ों के अनुसार 2016 में भारत के 256 ज़िले ड्रग्स से प्रभावित थे जिसमे हरियाणा के 12 ज़िले थे। आज हरियाणा को नशा मुक्त करने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा एनसीबी हरियाणा का भी गठन किया गया है। ब्यूरो प्रत्येक व्यक्ति तक यह सन्देश पहुँचाना चाहती है कि नशा एक बुराई है जीवन की सच्चाई है।

READ MORE :PPP Haryana : अब हरियाणा में इस तरीके से बनेगी फैमिली आईडी,चेक करें नए नियम

उन्होंने विद्यार्थियों को विस्तार पूर्वक नशे के दुष्परिणामों को बताते हुए कहा कि जो वस्तु माता पिता ने सेवन के लिए नहीं दी वह हमारे खाने योग्य नहीं है। उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति प्रतिबंधित नशा बेचता है तो इसकी सूचना 9050891508 पर देकर नशा मुक्त हरियाणा के निर्माण में सहयोग करें। कार्यक्रम के अंत में सभी ने एक स्वर में नशा न करने की शपथ ली। इसके पश्चात डॉ. वर्मा साइकिल पर सवार होकर नशे के विरुद्ध प्रचार प्रसार के लिए आगे बढे और राजकीय महाविद्यालय के बाहर भी युवाओं को जागरूक किया।