Dainik Haryana News

Hisar HAU : हरियाणा के इस गांव में बनने जा रहा HAU का नया कृषि विज्ञान केंद्र, किसानों को मिलेगा फायदा 

Haryana Agriculture University : हरियाणा कृषि एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी हरियाणा के हिसार में बनी हुई है। हाल ही में खबर मिल रही है कि हरियाणा के एक गांव में नया कृषि विज्ञान केंद्र बनाया बनाया जा  रहा है। आइए खबर में जानते हैं इसके बारे में। 
 
Hisar HAU : हरियाणा के इस गांव में बनने जा रहा HAU का नया कृषि विज्ञान केंद्र, किसानों को मिलेगा फायदा 

Dainik Haryana News,Krishi Vigan Cendra In Haryana(नई दिल्ली): हरियाणा कृषि एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी(Hisar HAU Location) का एक और नया विज्ञान केंद्र गांव में बनने जा रहा है जिसके बाद गांव के किसानों को नई तकनीकों  व अच्छी खेती प्रणालियों का लाभ मिलेगा। गांव में जब यह केंद्र खुलेगा तो गांव के लोगों को अच्छे फसल के बीच मिलेंगे जिससे पैदावार में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

READ ALSO :Haryana Ka Mosam : हरियाणा में इस दिन मौसम बदलेगा अपना मिजाज, झमाझम बारिश के साथ मनेगा वेलैंटाइन डे

मुख्य सचिव ने बताया कि यह नई किस्में उत्तर-पश्चिमी मैदानी इलाकों के लिए विकसित की गई हैं और इन्हें प्रमुख राज्यों में परीक्षण के लिए प्रेषित किया जाएगा। इन किस्मों की उपज की अनुमानित औसत 50 से 68 क्विंटल प्रति हेक्टेयर तक रहेगी।

मख्य सचिव ने जानकारी दी है कि हरियाणा कृषि यनिवर्सिटी में उत्तम किस्म के बीज होंगे और नूंह जिले के छिपेड़ा(New Agricultural Science Center In chhipeda) गांव में यह केंद्र बनने जा रहा है जिससे किसानों को अच्छी किस्म की फसलों के साथ ज्यादा पैदावार करने में मदद मिलेगी। इस नए कृषि विज्ञान केंद्र(New Agricultural Science Center) के साथ ही, मुख्य सचिव ने यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक मिलेट्स और जैव अपघटन पर भी ध्यान देने का काम किया जाएगा, ताकि किसानों को नई तकनीकों के साथ उन्नत खेती प्रणालियों का लाभ मिले।

READ MORE :PPP Haryana : अब हरियाणा में इस तरीके से बनेगी फैमिली आईडी,चेक करें नए नियम

उन्होंने कहा कि इसके साथ ही अर्बन फार्मिंग तथा इनक्यूबेशन सेंटर पर भी अध्ययन करने का निर्देश दिया गया है। गेहूं की नई किस्मों पर काम किया जा रहा है और WH-1402 का विकास किया है जो दो पानी और मध्यम उर्वरक में अच्छी पैदावार देगी। सरसों की दो नई किस्में RH-1424 व RH-1706 को विकसित किया जाएगा जो अच्छी किस्म के बीज होंगे। आरएच-1975 विकसित की गई है जिसमें तेल की मात्रा अधिक है। किसान इस फसल से अच्छी पैदावार पा सकते हैं।