Dainik Haryana News

HKRN : हरियाणा कौशल रोजगार निगम के माध्यम से 11 हजार टीचर के पदों पर होने जा रही भर्ती

 
HKRN : हरियाणा कौशल रोजगार निगम के माध्यम से 11 हजार टीचर के पदों पर होने जा रही भर्ती
HKRN Recruitment : अगर आप भी हरियाणा में टीचर बनने का सपना देख रहे हैं तो इस बार आपका सपना पुरा होने जा रहा है। हरियाणा कौशल रोजगार निगम के तहत 11 हजार टीचर के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हुआ है जिसमें आप आवेदन कर सकते हैं। आइए खबर में जानते हैं इसके बारे में। Dainik Haryana News,Haryana Live Update(चंडीगढ): सूबे के सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए सरकार ने नए टीचरों को भर्ती करने का फैसला किया है। जिसके तहत 11 हजार नए शिक्षकों को भर्ती किया जाएगा और उसमें से 9 हजार को हरियाणा कौशन रोजगार निगम( Haryana Skill Employment Corporation) के तहत भर्ती किया जाएगा। शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर( Education Minister Kanwar Pal Gurjar) ने इस बात को विस्तार से समझा और कहा है कि ऐसा करने से इन्फ्रास्ट्रक्चर को भी बढ़ावा मिलेगा। सरकार ने फैसला लिया है कि स्कूलों में 6 सुविधाएं ऐसी होनी चाहिए जो हर स्कूल में मिलेंगी जिसमें पीने का पानी, चारदीवारी, शौचालय, साफ रास्ता, मौदान और ड्यूल डेस्क को शामिल किया गया है। स्कूल में किसी तरह की भीड़ नहीं होनी चाहिए और हर एक कमरे में पंखा होना चाहिए। READ ALSO :कभी चलते थे 5 से 10 हजार रूपये के नोट, RBI ने क्यों किए बंद

280 करोड़ रूपये का बजट जारी :

इस साल के बजट में सरकार ने 280 करोड़ रूपये का बजट स्कूलों की सुविधाएं बढ़ाने के लिए आबंटित किया है जिसमें से 170 करोड़ सेकेंडरी के लिए और 110 करोड़ रूपये पहली से आठवीं क्लास के लिए, 120 करोड़ सेकेंडरी के लिए और 8वीं तक के लिए 78 करोड़ रूपये जारी कर दिए गए हैं।

प्रदेश में खोले जाएंगे पीएम श्री और मॉडल स्कूल(PM Shree and Model School) :

READ MORE :Jailer Box office Collection Day 9: बाक्स आफिस पर जमकर चला जेलर का हंटर, गदर 2 को भी छोड़ा पिछे शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर का कहना है कि प्रदेश में 124 पीएम श्री स्कूलों को खोला जाएगा जिसके लिए 86 करोड़ रूपये की राशि का मंजूरी मिल चुकी है। इसके अलावा प्रदेश में मॉडल स्कूल की संख्या को 500 तक लेकर जाने का लक्ष्य रखा गया है जो अभी तक 139 हैं। ऐसा करने से स्कूलों में रिजल्ट के स्तर में सुधार आएगा। मंत्री जी का कहना है कि जिस भी स्कूल का रिजल्ट सही नहीं है वहां के आंकड़े और प्रसिंपल से जवाब मांगे गए हैं। आंकड़ों को देखने के बाद जो भी कमी वहां पर मिलेगी उनको पूरा किया जाएगा। इसके अलावा उन स्कूलों को बंद कर दिया गया है जिनमें सिर्फ 20 या उससे कम बच्चे थे।