Dainik Haryana News

Haryana Govt Scheme : हरियाणा में 132 स्थानों पर लखपति दीदी महासम्मेलन का हुआ आयोजन, इतने लाख महिलाएं बनेंगी लखपति 


Haryana News : हरियाणा सरकार की तरफ से लखपति दीदी योजना को चलाया गया है। इस योजना के तहत महिलाओं के लाभ  दिया जाता है। हम आपको इस योजना के बारे में डिटेल से बताने जा रहे हैं।
 
Haryana Govt Scheme : हरियाणा में 132 स्थानों पर लखपति दीदी महासम्मेलन का हुआ आयोजन, इतने लाख महिलाएं बनेंगी लखपति 

Dainik Haryana News,Lakhpati Didi Scheme(नई दिल्ली): हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने लखपति दीदी योजना की घोषणा करते हुए कहा है कि यह योजना देश की आधी आबादी यानी महिलाओं के कल्याण के लिए योजना को चालाया गया है। महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस योजना को पीएम मोदी जी का ही अहम हिस्सा है। इस कार्यक्रम में लखपति दीदी योजना के रूप में महिलाओं के विकास का ध्यान रखना जरूरी है।

READ ALSO :Haryana Crime News : 18 साल की लड़की को मिली प्रेम करने की सजा, भाई, पिता और ताऊ ने की हत्या

आज तकनीक के इस समय में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनना जरूरी है और योजना के माध्यम से महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए उत्पादन क्षमता को बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। लखपति दीदी योजना के माध्यम से हरियाणा सरकार महिलाओं के समृद्धि और सम्मान के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को पुनः प्रकट करती है। यह योजना महिलाओं को स्वावलंबन, आत्मनिर्भरता, और विकास के मार्ग पर अग्रसर करने का संकल्प दिखाती है।

 


योजना के लाभ  :

इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को कृषि सेक्टर में ज्यादा सक्रिय होने के लिए प्रयास करने चाहिए। हरियाणा के 132 स्थानों पर लखपति दीदी योजना का महासम्मेलन(Grand Conference of Lakhpati Didi Yojana) आयोजित किया गया है जिसमें तीन लाख महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा गया है। योजना के अंतर्गत 32 महिला थाने की स्थापना की जा रही है, जिससे महिलाओं को सुरक्षित माहौल मिले।

READ MORE :Haryana School Holiday : हरियाणा के बच्चों की हुई मौज, मार्च में इतने दिन रहेंगी स्कूलों की छुट्टियां

योजना को समर्थन प्रदान करने के लिए बजट में 200 करोड़ रुपये का वेंचर कैपिटल फंड आलोकित किया गया है। योजना के तहत पांच हजार महिलाओं को ड्रोन की ट्रेनिंग दी जाएगी और महिलाओं को नए व विविध क्षेत्रों में रोजगार के अवसर मिलेंगे। महिलाओं को ब्याज से मुक्त कराने के लिए ऋण दिया जा रहा है ताकि वो कर्ज से बच सकें और अपने खुद के बिजनेस को शुरू कर सकें।