Dainik Haryana News

New Expressway In Haryana : हरियाणा के इस जिले से होकर गुजरेगा ये नया एक्सप्रेसवे, जानें कब तक हो जाएगा शुरू

 
New Expressway In Haryana : हरियाणा के इस जिले से होकर गुजरेगा ये नया एक्सप्रेसवे, जानें कब तक हो जाएगा शुरू
Haryana New Expressway : हरियाणा की मनोहर लाल सरकार हर संभव कोशिश कर रही है कि हर साल होने वाले सड़क हादसों को कम किया जा सके। इसके लिए चारों तरफ सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। सूचना मिल रही है कि प्रदेश में एक और नया हाईवे बनने जा रहा है जिससे जिले के लाखों लोगों को फायदा होगा। आइए खबर में जानते हैं इसके बारे में। Dainik Haryana News,Delhi-Katra Green Field Expressway(नई दिल्ली): देश प्रदेश में बहुत से हाईवे का निर्माण चल रहा है, जिन्हें साल 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले ही पूरा करने की कोशिश की जा रही है। दरअसल, जिस हाईवे की हम बात कर रहे हैं उसका लगभग 75 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है और जल्द ही इसे शुरू कर दिया जाएगा। इस हाईवे पर यात्रियों को सीएनजी स्टेशन, पेट्रोल पंप, खानेपीने के लिए दुकाने, होटल, चार्जिंट प्वाइंट आदि बहुत सी ऐसी सुविधाएं होंगी जिन्हें मुहैया कराया जाएगा। READ ALSO :Mahindra Thar 5-Door में आपको मिलेंगे कमाल के फीचर्स, लुक ऐसा, देखते ही लेने के लिए दौड़ पड़ेंगे आप आपातकालीन सहायता के लिए एक्सप्रेसवे पर एम्बुलेंस, फायर ब्रिगेड, ट्रॉमा सेंटर और ट्रैफिक पुलिस की टीमें 24 घंटे मौजूद रहेंगी। सोनीपत में ऐसे तीन सुविधा केंद्र स्थापित किये जा रहे हैं। इनमें से पहला रूखी के पास, दूसरा नूरनखेड़ा में और तीसरा छावड़ी गांव में बनाया जाएगा।

भारत माल परियोजना के तहत बन रहे प्रदेश में हाईवे:

भारत माला परियोजना के दिल्ली-कटरा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे( Delhi-Katra Green Field Expressway) का निर्माण तेजी से चल रहा है। दावा किया गया है कि बहादुरगढ़ के गांव निलोठी से शुरू होने वाले दिल्ली-कटरा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे के पैकेज एक और पैकेज दो का काम 75 फीसदी पूरा हो चुका है.

इतने करोड़ रूपये की आएगी लागत?

सड़क के निर्माण में अनुमान लगाया जा रहा है कि 39 हजार करोड़ रूपये की लागत आने वाली है। कुल 21 पैकेज होंगे जिसमें से पांच हरियाणा में निर्मित किए जाएंगे। काफी लंबा हाईवे होने जा रहा है जिसकी कंल लंबाई 670 किलोमीटर होगी। इनमें से मुख्य एक्सप्रेसवे 570 किमी लंबा है, निलोठी से गुरदासपुर तक ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे 397.712 किमी लंबा होगा और गुरदासपुर से कटरा तक ब्राउनफील्ड एक्सप्रेसवे 122.288 किमी लंबा होगा। कटरा एक्सप्रेसवे पर गर्डर लगाने का काम तेजी से चल रहा है और केएमपी(KMP) से भी एंट्री की जा सकती है। फ्लाईओवर पर भी काम जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। केएमपी पर निलौठी गांव से शुरू होने वाले मार्ग पर 8 किलोमीटर दूर हसनंगढ़ गांव के पास टोल भी लगाए जाएंगे। READ MORE :Identity of Arrogant People: ऐसे करें घमंडी लोगों की पहचान इस हाईवे के बनने के बाद आपकी कार 120 किलोमीटर प्रति घ्ांटे की रफ्तार से दौड़ने वाली है और महज ही 6 घंटे में आप कटरा पहुंच जाएंगे। सोनीपत से पांच ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे की कनेक्टिविटी की जाएगी। जम्मू कश्मीर, पंजाब, चंडीगढ़ के लिए नए रूट होंगे और दिल्ली पर एनएच44 पर भीड़ कम हो जाएगी। नकोदर से अमृतसर तक ग्रीनफील्ड( Greenfield from Nakodar to Amritsar) यात्रा 99 किमी होगी। एक्सप्रेसवे से दिल्ली से कटरा तक यात्रा करना आसान हो जाएगा। इससे सबसे ज्यादा फायदा माता वैष्णो देवी के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं को होगा.