Dainik Haryana News

Nuh Violence : नूंह हिंसा में अभी भी तनाव जारी, आखिर इसके पिछे कौन!

 
Nuh Violence : नूंह हिंसा में अभी भी तनाव जारी, आखिर इसके पिछे कौन!
Nuh Today Update: नूंह में हिंसा के चलते अभी भी तनाव जारी है। कल अमित साह ने मनोहर लाल खटर से मुलाकात कर नूंह हिंसा की जानकारी ली है। नूंह में तो हिंसा हुई ही कल देर रात कुछ शरारती तत्वों ने गुरूग्राम में कई दुकानों को आग के हवाले कर दिया। Dainik Haryana News: Mewat Violence(ब्यूरो): नूंह हिंसा में भगवा यात्रा पर अचानक से नूंह के स्थानिय लोगों ने यात्रा पर हमला कर दिया। यात्रा में बहुत से लोग घायल हो गए कई पुलिस कर्मीयों सहित अनय लोगों की जानें चली गई। जिसके बाद से ही क्षेत्र में धारा 144 लागू कर दी गई। जिस प्रकार यात्रा पर हमला हुआ उसे देखते हुए ऐसा लग रहा था कि मानो हमले की तैयारी पहले से ही की गई थी। गुरूग्राम के सेक्टर 17 में कुछ दुकाने जल्ती दिखी, जिसके बाद से पुलिस ने तुरंत एक्सन लेते हुए हालात को काबू कर लिया। फिलहाल गुरूग्राम में हालात काबू में चल रहे हैं। Read Also:Dry Fruit : यहां पर आधी कीमत से भी कम में मिलते हैं काजू-बादाम! नूंह हिंसा में दंगईयों ने एक लंबी कतार में खड़ी गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया। इसमें पुलिस जीप से लेकर एबूंलैंस तक शामिल थी। हरियाणा सरकार ने इसे एक साजिश बताया। नूंह में स्कूल कालेजों और मालों को बंद कर दिया गया है। नूंह हिंसा में भगवा यात्रा पर हमला करने की तैयारी में मानों पहले से ही दंगाई तैयार बैठे हों। छतों पर पत्थर पैट्रोल बंम और हाथों में लाठी डंडे लिए दंगाई पहले से ही तैयार बैठे थे। अब सवाल इस बात पर उठने लगे है कि क्या हजारों लोगों की जान एक साथ लेने की बड़ी साजिश रची गई थी। आखिर इस हिंसा के पिछे किसका हाथ है। Read Also: LIC में निवेश करने से मिलते हैं ये फायदे, इतना मिलेगा रिटर्न हरियाणा सरकार ने भी इस हिंसा को साजिश बताया है। नूंह हिंसा में अब तक 50 के करीब एफआईआर दर्ज हो चुकी है और 70 लोगों को पुलिस हिरासत में ले लिया गया है।

नूंह हिंसा पर मुख्यमंत्री  मनोहर लाल खटर का बड़ा बयान

नूंह हिंसा पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खटर का कहना है कि हमला केवल यात्रा पर ही नहीं बल्कि पुलिस पर भी किया गया। हमले में 2 होमगार्ड जवानों की जान चली गई और दर्जन से ज्यादा पुलिस कर्मी इसमें घायल हो गए। जांच एजेंसियां तेजी से इस जांच में जुट गई है कि नूंह हमले के पिछे आखिर किसका हाथ है और हमले की साजिश कब से चल रही थी। हरियाणा सरकार का कहना है कि किसी भी आरोपी को बक्सा नहीं जाएगा, चाहे वो कोई भी क्यों ना हो। हरियाणा सरकार का कहना है कि दंगाई ने पहले से ही साजिश कर सारे मेवात को घेर लिया था। पुलिस को भी घटना स्थल पर पहुंचने में 3 घंटे तक का समय लगा। हर और बैरिकेट लगाए गए थे।

नूंह हिंसा पर बोले हरियाणा गृह मंत्री अनिल विज

हरियाणा गृह मंत्री अनिल विज का कहना है कि किसी ने इस हमले पर इंजीनियरिंग की है मास्टरमाइंड खेला है। यात्रा की इंट्री पर भी पत्थर थे और घरों की छतों पर भी पत्थर थे, गोलियां थी हथियार थे। ऐसा एक दम से तो नहीं हो सकता। सोभा यात्रा पिछले तीन सालों से निकल रही है, इस बार भी 20 हजार हिन्दू सोभा यात्रा में हिस्सा लेने पहुंचे थे। लेकिन हमले की तैयारी पहले से ही की गई थी। Read Also: Ind vs WI 3rd Odi 2023: वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की बड़ी जीत

यात्रा से पहले का भड़काऊ वीडियो आया सामने

एक एक करगे सबूत हाथ लग रहे हैं कि यात्रा पर हमले की जानकारी WhatsApp ग्रूप बनाकर घर-घर पहुंचाई जा रही थी। भड़काऊ वीडियो सामने आ रहे हैं। मोनू मानेसर को लेकर कहा जा रहा है कि इस बार तैरी खैर नहीं।

नूंह हिंसा पर जांच तेज

नूंह हिंसा के पिछे किसका तेज दिमाग काम कर रहा है, इसका पता लगाने के लिए जांच शूरू कर दी गई है। क्या कल हुई इस हिंसा में हजारों लोगों की जान लेने की साजिश पहले से ही चल रही थी। इसका पता लगाने के लिए तेजी से पुलिस काम में जुट गई है। 44 एफआईआर और 80 के करीब लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। DISCLAIMER Dainik Haryana News: दैनिक हरियाणा न्यूज इस बात की पुष्टि नहीं करता।