Dainik Haryana News

PPP Haryana : अब हरियाणा में इस तरीके से बनेगी फैमिली आईडी,चेक करें नए नियम  
 


Family Id Haryana Toll Free Number : जैसा कि आप जानते हैं हरियाणा में फैमिली आईडी को बनवाना हर एक परिवार के लिए जरूरी कर दिया गया है। ऐसे में सरकार ने फैमिली आईडी से जुड़े नियमों में बदलाव किया है जो आमजन के लिए जानना जरूरी है। जानने के लिए बने रहें हमारे साथ। 
 
PPP Haryana : अब हरियाणा में इस तरीके से बनेगी फैमिली आईडी,चेक करें नए नियम  

Dainik Haryana News,Haryana Family Id New Rules(ब्यूरो): हरियाणा की मनोहर लाल सरकार ने फैमिली आईडी बनवाने के लिए नियमों में फरवरी महीने में ही बड़े बदलाव किए हैं। परिवार पहचान पत्र पहले बिजली कनेक्शन होने पर भी लोग अलग से बनवा रहे थे, परंतु सरकार ने अब इस नियम पर रोक लगा दी है। 


राज्य के सभी सीएससी केंद्रों(CSC Center) की साइटों से यह विकल्प हटा दिया गया है। ऐसे में संयुक्त परिवार में रहने वाले लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। परिवार पहचान पत्र के आधार पर उन्हें सरकारी लाभ से वंचित किया जा सकता है। सीएससी केंद्र संचालकों के मुताबिक पोर्टल पर सिर्फ दो दिन ही विकल्प आया।

READ ALSO :Haryana Congress Party : हरियाणा कांग्रेस से लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए 362 उम्मीदवारों ने किया आवेदन


अलग-अलग फैमिली आईडी बनवा रहे लोग :

बिजली कनेक्शन होने के बावजूद भी लोगों ने अलग फैमिली आईडी बनवाने के लिए सीएससी सेंटरों में भीड़ लगा दी। अलग परिवार पहचान पत्र बनवाना लोगों को अपनी आय कम करना उद्देश्य ज्यादा देखा जा रहा है ताकि सरकार द्वारा दी जा रही योजना सुविधा ज्यादा ली जा सके। परिवार पहचान पत्र(PPP Haryana Update) के राज्य समन्वयक सतीश खोला ने कहा कि राज्य सरकार 1 लाख 80 हजार रुपये से कम आय वाले परिवारों को परिवार पहचान पत्र(family identity card) के आधार पर योजनाओं का लाभ दे रही है। फिलहाल बिजली बिल के आधार पर नए परिवार पहचान पत्र जारी करने का विकल्प बंद कर दिया गया है, लेकिन इसे संशोधित कर दोबारा शुरू किया जाएगा।

READ MORE :Haryana CM : हरियाणा के सीएम मनोहर लाल का बड़ा ऐलान, 14 दिनों तक चलेगा ये अभियान

सरकार ने योजनाओं का लाभ  लेने के लिए पात्र लोगों को बिजली कनेक्शन के नाम पर नई परिवार पहचान पत्र बनाने की मंजूरी दी थी। लेकिन लोगों ने इसका गलत फायदा उठाना शुरू कर दिया जिसकी वजह से सरकार ने इस विकल्प को बंद करना पड़ा। सीएससी सेंटरों वाले लोगों ने पांच हजार रूपये तक पैसे ले रहे थे और सरकार की सुविधा फ्री में उन्हें मिल रही थी। इस धोखाधड़ी को रोकने के लिए सरकार इन इस विकल्प को बंद कर दिया है।