Dainik Haryana News

Rajasthan Green Field Highway : राजस्थान में बनने जा रहा एक और नया ग्रीनफील्ड एक्सप्रसवे, पार्क जैसी आएगी फील 


Rajasthan News : राजस्थान के लोगों को एक नए ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे की सौगात मिली है। ऐसे में राजस्थान के लोगों का सफर पहले से आसान हो जाएगा। आइए खबर में जानते हैं कहां से कहा तक बनने जा रहा हाईवे। 
 
Rajasthan Green Field Highway : राजस्थान में बनने जा रहा एक और नया ग्रीनफील्ड एक्सप्रसवे, पार्क जैसी आएगी फील 

Dainik Haryana News,Rajasthan Breaking News(नई दिल्ली): राजस्थान और हरियाणा दोनों को एक ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे की सौगात के बाद लोगों का सफर आसान होने जा  रहा है। हाईवे को 6 लेन व 86 किलोमीटर लंबा बनाया जाएगा। दिल्ली मुंबई एक्सपे्रसवे को ट्रांस हरियाणा एक्सपे्रसवे से जोड़ा जाएगा। जल्द से जल्द हाईवे का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा और नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) करीब 1400 करोड़ रुपये खर्च कर इसे बनाएगी। 

86 किलोमीटर लंबा बनेगा हाईवे :

READ ALSO :Haryana Ka Mosam : हरियाणा में इस दिन मौसम बदलेगा अपना मिजाज, झमाझम बारिश के साथ मनेगा वेलैंटाइन डे

86 किलोमीटर लंबा हाईवे तैयार किया जाएगा। ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे दिल्ली-मुंबई एक्सपे्रसवे(Delhi Mumbai Expressway) को ट्रांस हरियाणा एक्सप्रेसवे से जोड़ेगा। यह हाईवे हरियाणा के नारनौल से राजस्थान के अलवर तक बनाया जाएगा। इस प्रोजेक्ट पर एनएचएआई करीब 1400 करोड़ रूपये की लागत से बनाया जाएगा और टेंडर प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। यह एक्सप्रेसवे राजस्थान के अलवर से मुंबई एक्सप्रेसवे पर शुरू होगा।

इस एक्सप्रेसवे के जरिए लोगों को अंबाला से मुंबई आने-जाने में 3 से 4 घंटे की बचत हो सकती है. यह एक्सप्रेसवे दिल्ली-एनसीआर पर ट्रैफिक का बोझ कम करेगा. इतना ही नहीं, मुंबई और उत्तर भारत के राज्यों में यात्रा का समय भी कम हो जाएगा. यह राजस्थान में कोटपुतली के पास पनियाला गांव के पास दिल्ली-जयपुर एक्सप्रेसवे से जुड़ा होगा। वर्तमान में ट्रांस हरियाणा एक्सप्रेसवे पनियाला के पास दिल्ली-जयपुर एक्सप्रेसवे(Delhi Jaipur Expressway) से जुड़ा हुआ है।

READ MORE :PPP Haryana : अब हरियाणा में इस तरीके से बनेगी फैमिली आईडी,चेक करें नए नियम

अंबाला से मुंबई जाने के लिए वाहनों को दिल्ली में प्रवेश करना पड़ता है। दिल्ली में भारी ट्रैफिक की वजह से 1.30 से दो घंटे का ज्यादा समय लगता है। इस एक्सप्रसवे के बनने के बाद अब चंडीगढ़, पंजाब, अंबाला, पंचकुला व मुंबई की तरफ से ट्रैफिके को दिल्ली जाने की जरूत नहीं होगी। अलवर-कोटपुतली-अंबला एक्सप्रेसवे के माध्यम से लोग अलवर के पास दिल्ली-मुंबई एक्सपे्रवे से जुड़ेंगे।