Dainik Haryana News

Brain Stroke : क्या लगातार हिचकियां आने से फट सकती है दिमाग की नस?

 
Brain Stroke : क्या लगातार हिचकियां आने से फट सकती है दिमाग की नस?
Brain Stroke Symptoms : जैसा की आप जानते हैं हिचकियां सभी को आती रहती हैं, लेकिन बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें ज्यादा हिचकिंया आती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा हिचकियां आने से आपके दिमाग की नस भी फट सकती है। आइए जानते हैं इसके बारे में। Dainik Haryana News,How To Brain Stroke(नई दिल्ली): आपकी जानकारी के लिए बता दें हर साल 29 अक्टूबर को वर्ल्ड स्ट्रोक डे मनाया जाता है। बता दें, दिमाग की नस फटने और बंद होने से स्ट्रोक आता है। इसकी वजह से कुछ वक्त के लिए या परमानेंट पैरालाइसिस हो सकता है। ये बीमारी इतनी ज्यादा खतरनाक है कि कुछ ही देर में व्यक्ति की मौत हो जाती है। महिलाओं में स्ट्रोक के संकेत पुरूषों से अलग हो सकते हैं। यशोदा हॉस्पिटल, हैदराबाद के सीनियर कंसल्टेंट न्यूरो सर्जन ने बताया है कि हाल ही में पता चला है कि महिलाओं में स्ट्रोक के लक्षण पुरूषों से अलग होते हैं। READ ALSO :Hunted City: घुमने के लिए जगह शानदार, लेकिन जाना कोई नहीं चाहता

क्या होते हैं स्ट्रॉक के लक्षण?

महिला और पुरूष दोनों में स्ट्रॉक के लक्षण अलग होते हैं जैसे महिलाओं में अचानक से कमजोरी आना, थकान होना, नींद ना आना, आदि लक्षण देखने को मिल सकते हैं। स्ट्रॉक के लक्षण महिलाओं में ज्यादा होते हैं।

स्ट्रॉक के होते हैं ये लक्षण :

READ MORE :Sugar Mill : शुगर मिल मालिकों को सरकार ने दी बड़ी सौगात, अभी जानें वैसे आमतौर पर स्ट्रॉक के लक्षण चेहरे, हाथ, पैर, आदि पर कमजोरी नजर आते हैं। बातों को समझने में कठिनाई आती है और आंखों में भी परेशानी होने लगती है। चलने में परेशानी, बेचैनी होना, असंतुल होना, सिरदर्द होना इसके अलावा महिलाओं को हिचकी आना, थकान होना, सांस लेने में परेशानी होना, कमजोरी आना, धड़कनें तेज होना, महिलाओं को ज्यादा परेशानी होती है। महिलाओं का एस्ट्रोजन हॉर्मोन स्ट्रॉक, एंटी इंफ्लामेंटरी गुण की वजह से हो सकता है। डॉक्टरों का कहना है कि पुरूष और महिलाओं को स्ट्रॉक का खतरा स्मॉकिंग की वजह से आता है। स्मोकिंग करने से ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, प्रेग्नेंसी प्रीक्लेम्पसिया आदि से भी हार्ट ब्रेक हो सकता है।