Dainik Haryana News

Gym  :  जिम जाने से पहले इन पांच बातों को रखें ध्यान, वरना हो सकता है नुकसान
 

Tips For Gym  :  आजकल के मॉडर्न जमाने में हर कोई फिट और हेल्दी रहने के लिए जिम ज्वॉइन करता है। सिर्फ लड़के ही नहीं ब्लकि लड़कियां भी फिट और हेल्दी रहने के लिए जिम ज्वॉइन करती है। अगर आप भी  जिम ज्वॉइन करने की सोच रहे है तो सबसे पहले जिम जाकर ये पांच चीजे जांच लें
 
 
Gym  :  जिम जाने से पहले इन पांच बातों को रखें ध्यान, वरना हो सकता है नुकसान

Dainik Haryana News,  Keep These 5 Things In Mind Before Going To Gym  (New Delhi) :  जिम जाकर फिट रहना या बॉडी बनाने का क्रेज हर जगह फैला हुआ है। सिर्फ लड़के ही नहीं ब्लकि लड़कियां भी फिट और हेल्दी रहने के लिए जिम ज्वॉइन करती है। जिसके चलते हर शहर में जिम सेंटर्स बहुत ज्यादा खुल रहे है। अगर आप भी जिम ज्वॉइन करने की सोच रहे है तो सबसे पहले 5 चीजें जरूर देख लें। दिल्ली के स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर में स्पोर्ट्स मेडिसिन डिपार्टमेंट में असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. हरलीन से जानें जिम जाने से पहले कौन सी चीजें पहले ही जान लें कहीं ऐसा न हो कि आप को बाद में पछताना पड़े। 

Read Also : Gym : जिम जाने की यह होती है सही उम्र

Remember These 5 Things Before Going To Gym


1.जिम की साफ-सफाई

जिम ज्वॉइन करने से पहले ठीक से देख लें कि वहां साफ सफाई है कि नहीं। हाइजीन मेनटेन की सुविधा है या नहीं। जिम में मौजूद उपकरणों की प्रॉपर सफाई की जा रही है या नहीं। वरना आप जिम की वजह से कई संक्रमण और बीमारियों का शिकार हो सकते हैं।

2. क्वालिफाइड जिम ट्रेनर

ये किसी भी जिम की सबसे जरूरी चीज है कि आपका जिम ट्रेनर बस डोले बनाकर आपको फिटनेस ट्रेनिंग न दे, बल्कि जिम ट्रेनर क्वालिफाइड हो. बीपीएड, एसीएसएम, एनएएसएम या एनएसडीसी से मान्यता प्राप्त संस्थान से सर्टिफाइड कोर्स किया हो. जिम कोच को जिम मशीनों की पूरी जानकारी हो.

3.फ्री वेट ट्रेनिंग एरिया और अच्छे इक्विपमेंट

जिम में वेट ट्रेनिंग एरिया अलग होना चाहिए और आस-पास के उपकरणों से दूर होना चाहिए।वेट लिफ्टिंग के दौरान कई बार चोट लगने का भी खतरा रहता है इसलिए वहां सुरक्षा के इंतजाम भी जरूर देख लें। साथ ही उपकरण भी जंग लगे हुए या बहुत पुराने न हो।

4. लॉकर की सुविधा

जिम के दौरान अक्सर लोग अपना फोन, कुछ कपड़े, पानी की बोतल आदि ले जाते हैं, कई बार सीधे ऑफिस से जिम जाते वक्त लोगों के पास बैग आदि भी होता है, इसलिए देखें कि जिम में लॉकर की सुविधा जरूर हो, ताकि आप अपना जरूरी सामान रख सकें.

 


5. फर्स्ट एड बॉक्स और सीपीआर की जानकारी

डॉ. हरलीन कहती हैं कि जिम में फर्स्ट एड बॉक्स जरूर होना चाहिए. उसमें जरूरी दवाओं के अलावा पीरियड पेन, पीरियड क्रैंप्स आदि के लिए भी टैबलेट, सैनिटरी पैड आदि भी होने चाहिए. साथ ही मौजूद स्टाफ को एएलएस और सीपीआर की जानकारी होनी चाहिए.