Dainik Haryana News

Gym :  जिम जाने की यह होती है सही उम्र
 

Correct Time To Start Gym :  आजकल के मॉर्डन जमाने में हर कोई अपनी फिटनेस का ध्यान रखता है। बहुत से लोग फिट रहने के लिए जिम ज्वाइन करते है। आज हम आपको जिम ज्वाइन करने की सही उम्र के बारे में बताएगें। आइए जानते है हमारी खबर के माध्यम से
 
 
Gym :  जिम जाने की यह होती है सही उम्र

Dainik Haryana News, What Is The Right Age To Join The Gym ( New Delhi ) :  बदलते लाइफस्टाइल के कारण हर कोई अपनी फिटनेस पर विशेष ध्यान देता है। लोग हेल्दी और फिट रहने के लिए जिम में घंटों-घंटों पसीना बहाते हैं। इसमें टीनएजर लड़कों के सिर पर सिक्स पैक, मसल्स, और बॉडी बनाने का भूत सवार है वहीं टीनएजर लड़कियां स्लिम लुक पाने के लिए जिम जाती है। लेकिन कम उम्र में जिम ज्वाइन करने से हेल्थ इशूज हो सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि सही उम्र में जिम ज्वाइन करें ताकि आपको उसका सही लाभ मिल सके। आज हम आपको जिम ज्वाइन करने की सही उम्र के बारे में बताएगें। 

Read Also : Health News: दुनिया का पहला मामला, जागती हुई बच्ची की डॉक्ट्रों ने की ब्रेन सर्जरी


गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज के कम्युनिटी मेडिसिन हेड डॉ. डीएस मर्तोलिया

डॉ. डीएस मर्तोलिया बताते हैं कि ये सही कि शरीरिक विकास के लिए एक्सरसाइज बहुत जरूरी होती है. इसके लिए जन्म से ही बच्चा हाथ-पैर मारना शुरू कर देता है. ऐसा करने से बच्चे का शरीर विकसित होता है, साथ ही बॉडी में लचीलापन और मजबूती आने लगती है. इसके बाद टीनएजर में खेलना-कूदना चाहिए, ताकि हड्डियों में मजबूती आए. लेकिन जिम जाने से बचना चाहिए. क्योंकि खेलने-कूदने से जहां शरीर का विकास होगा. वहीं, जिम जाने से हेल्थ इशूज हो सकते हैं.डॉ. डीएस मर्तोलिया के मुताबिक, यदि आप भी अपने टीनएजर को जिम भेजने के बारे में सोच रहे हैं तो आप गलत हैं.


भले ही 13-14 साल की उम्र में हड्डियां और शरीर के अंग मजबूत हो जाते हों लेकिन इस उम्र में आपको जिम ज्वाइन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इस उम्र में लंबाई से लेकर कई तरह के बदलाव आते है। आप चाहें तो 17-18 साल की उम्र में जिम ज्वाइन कर सकते है लेकिन समय और वजन का विशेष ध्यान रखें। जिम ज्वाइन करने की सही उम्र 20 साल के बाद 50 साल की उम्र तक होती है।

Read More :  Health Tips : बिना ब्रश के चाय पीने से शरीर को हो सकते है ये नुकसान