Dainik Haryana News

Cancer : सावधान! कमर का दर्द बन सकता है कैंसर का कारण 

Breast Cancer : आपने देखा होगा बहुत से लोगों की कमर में दर्द होता रहता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस दर्द को कभी भी लाइटली नहीं लेना चाहिए। कमर का दर्द कैंसर का कारण बन सकता है। आइए खबर में जानते हैं कैसे। 
 
Cancer : सावधान! कमर का दर्द बन सकता है कैंसर का कारण 

Dainik Haryana News,Health Tips(नई दिल्ली): कमर का दर्द आमतौर पर महिलाओं में ज्यादा देखा गया है। जो पूरा दिन घर का काम करती हैं उन महिलाओं में कमर का दर्द ज्यादा देखने को मिला है। बहुत से लोग कमर के दर्द को आम समझकर इसे नजरअंदाज कर देते हैं और डॉक्टर की सलाह लेना ठीक नहीं समझते हैं।

कई बार गलत तरीके से बैठने की वजह से भी कमर में दर्द होता है। अगर कमर दर्द के साथ वेट लॉस, फीवर, पेशाब नहीं रुकना, पाचन खराब रहने जैसा समस्याएं होने लगे, तो ये कैंसर के संकेत हो सकते हैं। कई बार कैंसर के होने का हमें काफी समय बाद पता चलता है, जिस कारण शरीर में कैंसर सेल्स पूरी तरह फैल जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि कैंसर से जुड़े लक्षणों के बारे पता रहे। तो चलिए आज हम आपको बताएंगे कि कमर दर्द होने की वजह से कौन-कौन से कैंसर हो सकते हैं।


READ ALSO :Winter Health Tips: सर्दियों के मौसम में इन 5 सब्जियों को खाना चाहिए कच्चा मिलेगे ये फायदे

स्तनों का कैंसर :

महिलाओं में सबसे ज्यादा स्तनों का कैंसर हो रहा है। ब्रेस्ट कैंसर हड्डियों में पहुंच जाता है, जिसके बाद पीठ के ऊपर कंधों में दर्द होने लगता है। ऐसे दर्द को ऐसे नहीं लेना चाहिए। 


प्रोस्टेट कैंसर :

प्रोस्टेट कैंसर 50 साल के पुरूषों में ज्यादा देखा गया है और रीढ़ के एरिया में ट्यूमर के दबाव की वजह से कमर में दर्द रहता है। कई बार यूरिन में खून आने लगता है जिसकी यही वजह होती है। 


पैनक्रिएटिक कैंसर: 


पैनक्रिएटिक कैंसर में भी ट्यूमर के रीढ़ की हड्डी को दबाने के कारण दर्द शुरु हो जाता है। इसे नजरअंदाज बिल्कुल न करें।

READ MORE :Health Tips Of The Day : सर्दियों में रात को सोने से पहले इन चीजों का करें सेवन, बीमारियों से मिलेगी राहत

फेफड़ों का कैंसर :

जिन लोगों को फेफड़ों में कैंसर होता है उनकी कमर में भी दर्द होता है। फेफड़ों का कैंसर ट्यूमर रीड की हड्डी को दबाने लगता है जिसकी वजह से कमर में दर्द होना शुरू हो जाता है। इसलिए अगर आपकी कमर में दर्द होता है तो उसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।