Dainik Haryana News

Heart Care: दिल की बिमारियों की रोकथाम करने के लिए इन 3 चीजों का रखे ध्यान 
 

Good Health Tips:जब कोई इंसान दिल की बिमारी से पीड़ित होता है तो आमतौर पर डॉक्टर की सलाह होती हैं कि उन्हें खानपान का अधिक ध्यान रखना चाहिए। एक्सपर्ट्स का कहना है कि हार्ट की बिमारी से बचने के लिए इन 3 बातों का ध्यान रखना चाहिए आएए जानते हैं इन तीन बातों के बारे में।
 
 
Heart Care: दिल की बिमारियों की रोकथाम करने के लिए इन 3 चीजों का रखे ध्यान 

Dainik Haryana News,Health For Fitness (New Delhi): आजकल के खानपान के कारण से लोगों में दिल की बीमारियों का खतरा अधिक बढ़ रहा हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि बिजी जीवन का असर हमारे पूरे शरीर पर देखने को मिलता है। जैसे काम को पूरा करने के कारण से पर्याप्त मात्रा में नींद न लेना, वजन कम करने के लिए अधिक डाइटिंग करना और धूम्रपान के साथ-साथ शराब का अधिक सेवन करना।

Read Also:Fitness Health Tips: हर रोज खाली पेट इस चीज का करें सेवन, दूर रहेंगे ये बीमारी

डॉ. देवेन्द्र(Dr. Devendra) श्रीमाल, डायरेक्टर, कार्डियोलॉजी, नारायणा हॉस्पिटल, जयपुर का कहना है कि हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आपको अपनी जीवनशैली में बदलाव करने जरूरी है. दिल की बीमारियों की जड़ ब्लड प्रेशर को माना जाता है. इसलिए ब्लड प्रेशर की नियमित रूप से जांच करावाएं। अच्छी नींद के साथ-साथ कम सोडियम वाला फूड खाने से बीपी को कंट्रोल में रखा जा सकता है।


सैचुरेटेड फैट(saturated fat)

डॉ. देवेन्द्र कहते हैं कि जिन फूड्स से सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होती है, उन्हें अपनी डाइट से बाहर कर दीजिए। दरअसल फैट युक्त खाद्य पदार्थ कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड को बढ़ाते हैं, जिससे धमनियों में रुकावट पैदा होती है. इस अवस्था को कोरोनरी धमनी रोग भी कहा जाता है. हेल्दी रहने के लिए आप साबुत अनाज फल, सब्जी और हेल्दी स्नैक्स को ही अपनी डाइट में शामिल करें।

करें एक्सरसाइज(Do exercise)

आजकल के व्यस्त जीवन के चलते लोग व्यायाम के लिए समय नहीं निकाल पाते है। लेकिन दिल की मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए एक्सरसाइज बहुत जरूरी होती हैं। जो लोग एक्सरसाइज करते हैं। उन्हें दिल के रोग का खतरा कम होता हैं। इसलिए आप को अपनी उम्र का ध्यान रखते हुए आप को हर रोज कुछ समय व्याम जरूर करना चाहिए।

Read More:Winter Health Tips: सर्दियों के मौसम में इन 5 सब्जियों को खाना चाहिए कच्चा मिलेगे ये फायदे

वजन का भी रखें ध्यान(Keep an eye on your weight too)

हेल्थ एक्सपर्ट्स(Health experts) का कहना है कि अपने शरीर के वजन को सही बनाए रखना चाहिए। क्योकि अधिक मोटापा भी  ह्दय के रोग को खतरा बढ़ा सकता हैं।  जिन लोगों को पहले से ही दिल से जुड़ी समस्याएं हैं, उन्हें चौलाई, बथुआ, सिंघाड़ा, अरबी, कटहल, बैंगन और शकरकंद नहीं खाना चाहिए इसके अलावा किसी भी  तरह की शारीरिक समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।