Dainik Haryana News

Health News : इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए घी का सेवन, तुरंत हो सकते हैं बीमार

 
Health News : इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए घी का सेवन, तुरंत हो सकते हैं बीमार
Health Advice : घी को हम रोटी, परांठा, और सब्जी में लगाकर खाते हैं। घी में विटामिन सी,डी और ए पाया जाता है जो आपके शरीर के लिए लाभदायक होता है। लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जिनको घी का सेवन नहीं करना चाहिए अगर करते हैं तो वो बीमार हो सकते हैं। आइए खबर में जानते हैं किन लोगों को घी का सेवन नहीं करना चाहिए। Dainik Haryana News :#Health News (ब्यूरो) : घी तो सभी ने खाया होगा। गांव और शहर हर एक किचन में घी तो मिलता ही है। घी के सेवन से सब्जी और रोटी का स्वाद अलग ही हो जाता है। ज्यादातर लोग गांव से गाय और भैंस के घी को खाते हैं, क्योंकि वो ज्यादा शुद्ध होता है। कई लोगों को आपने देखा भी होगा के वो घी नहीं खाते हैं और सोचते हैं कि घी खाने से वजन में बढ़ोतरी होती है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऐसा कभी नहीं होता है। घी में बहुत सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो आपके शरीर के लिए काफी सेहतमंद होते हैं इसलिए आपको घी का सेवन जरूर करना चाहिए। घी को हम रोटी, परांठा, और सब्जी में लगाकर खाते हैं। घी में विटामिन सी,डी और ए पाया जाता है जो आपके शरीर के लिए लाभदायक होता है। लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जिनको घी का सेवन नहीं करना चाहिए अगर करते हैं तो वो बीमार हो सकते हैं। आइए खबर में जानते हैं किन लोगों को घी का सेवन नहीं करना चाहिए। READ ALSO : PM Scheme : शादीशुदा लोगों की हुई मौज, हर महीने सरकार दे रही इतने पैसे

पाचन की समस्या(Digestive problems) :

कई लोग होते हैं जिनको खाना पचने की दिक्कत होती है। जिन भी लोगों को पेट से जुड़ी परेशानी होती है उन लोगों को कभी भी घी का सेवन नहीं करना चाहिए वरना आप बीमार भी हो सकते हैं।

लिवर संबंधित परेशानी (Liver related problems):

READ MORE : Sariya Rate : 6 हजार टूटे सरिये के दाम, आज ही कर लें खरीदारी जिन लोगों को प्लीहा होता है और लिवर सिरोसिस होता है उन लोगों को आज ही घी से परहेज कर लेना चाहिए, वरना आपकी परेशानी और भी ज्यादा हो सकती है।

बुखार में ना करें सेवन(Do not consume in fever) :

बुखार में घी कफ को बढ़ाता है ऐसे में आप बुखार में जितना घी से दूर रहेंगे उतना ही अच्छा रहेगा। मौसमी बुखार में तो घी से बिल्कुल ही दूर रहें।

हेपेटाइटिस में करें घी से परहेज(Avoid ghee in hepatitis) :

अगर आप हेपेटाइटिस की बीमारी में घी का सेवन करते हैं तो आपके लिवर पर सोजिस आ सकती है और आप ज्यादा बीमार हो सकते हैं। इसलिए हेपेटाइटिस के मरीज को आज ही घी से परहेज बना लेना चाहिए। READ MORE : Haryana Electricity Department : हरियाणा बिजली विभाग में बिना परीक्षा नौकरी लेने का मौका दे रही सरकार!

पे्रग्नेट औरत ना खाए घी (Pregnant woman should not eat ghee):

जिनको भी प्रेग्नेंसी है और जिसका कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है तो आपको घी नहीं खाना चाहिए। पे्रग्नेंसी के शुरू के महीनों में आपको घी नहीं खाना चाहिए बाद में आप खा सकते हैं। ऐसा करने से कोलेस्ट्रॉल और सैचुरेटेट फैटी एसिड बढ़ जाता है। इसलिए आपको सोच समझ कर ही घी का सेवन करना चाहिए।