Dainik Haryana News

Health News : कैंसर के मुकाबले 3 गुना ज्यादा जान ले रही ये बीमारी, आंकड़े आए सामने

 
Health News : कैंसर के मुकाबले 3 गुना ज्यादा जान ले रही ये बीमारी, आंकड़े आए सामने
Health Tips : कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में फैल रही है। लेकिन ताजा आंकड़े सामने आए हैं जिसमें सीसा कैंसर से तीन गुना ज्यादा नुकसान दे रहा है। आइए जानते हैं इसके बारे में। Dainik Haryana News,Health Advice(चंडीगढ़): सीसा ज्यादा बच्चों में फैलता है क्योंकि सीसे के संपर्क में बच्चे ज्यादा आते हैं। वाशिंगटन की संस्था सेंटर फॉर ग्लोबल डेवलपमेंट के नेतृत्व साल तक चले शोध में यह दावा किया गया है कि सीसे के जहर से होने वाली बीमारियों दुनिया में फैल रही हैं। इन बीमारियों को बहुत से देशों में नजरअंदार किया जा रहा है लेकिन इस पर गौर करने की जरूत है वरना देर हो सकती है। READ MORE :15th Installment Update : किसानों की हुई मौज, इस दिन खाते में आएंगे 15वीं किस्त के पैसे!

हर तीन में से 1 बच्चा लेड प्वॉयजनिंग से पीड़ित:

सेंटर फॉर ग्लोबल डेवलपमेंट के मुताबिक दुनिया में हर तीन में से एक बच्च सीसा विषाक्तता यानी लेड प्वॉयनिंग से क्षतिग्रस्त है। अनुमान के अनुसार कुल 81.5 करोड़ बच्चे इससे प्रभावित हैं.लेड प्वॉयजनिंग क्या है? लेड प्वॉयजनिंग एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर में लेड की मात्रा स्तर तक पहुंच जाती है। लेड एक भारी धातु होती है जो प्राकृतिक रूप से जमीन में पाई जाती है। जिसका निर्माण पेंट, खिलौन, सामग्री और कुछ खाने की चीजों में भी पाया जाता है।

खून में होना चाहिए सीसे का इतना स्तर :

READ ALSO :Karnal News : करनाल के मशहूर ज्वेलर्स के घर में घरेलू नौकर ने लगभग 90 लाख रुपए की चोरी को दिया अंजाम जहां तक संभव हो हर बच्चे के खून में सीसे का स्तर पांच माइक्रोग्राम प्रति डेसीलीटर से कम होना चाहिए। शरीर में सीसे का कोई सुरक्षित स्तर नहीं होता है, 5 माइक्रोग्राम प्रति डेसीलीटर से कम सीसा भी खतरनाक होता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानकों के अनुसार शरीर में 70 माइक्रोग्राम प्रति डेसीलीटर से अधिक से सीसा होना खतरनाक माना जाता है।