Dainik Haryana News

Health Tips : महज 7 दिनों में वजन को कम करती है ये चीज!

 
Health Tips : महज 7 दिनों में वजन को कम करती है ये चीज!

Health Benefits of Jimikand : जैसा की आप जानते हैं आजकल के समय में मोटापा एक बड़ी समस्या है। मोटापे को कम करने के लिए लोग दवाई भी खाते हैं जिसकी वजह से शरीर और भी कमजोर हो जाता है लेकिन मोटापा कम नहीं होता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं जो महज ही सात दिनों में आपका मोटापा कम हो जाएगा। आइए जानते हैं इसके बारे में।

Dainik Haryana News,Health Advice(New Delhi): अगर आप भी मोटापे को कम करने के लिए यहां वहां से कोई दवाई खाना चाहते हैं तो उससे पहले एक बार हमारे इस लेख को जरूर पढ़ लें। आज हम आपको जिमीकंद या रतालू के बारे में बताने जा रहे हैं। इसका यूज हर जगह किया जाता है। जिमीकंद में काफी ज्यादा मात्रा में स्टार्च, मिनरल्स, फाइबर्स और विटामिन पाए जाते हैं जो आपके शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। जिमीकंद को एक पवित्र फल के तौर पर भी देखा जा सकता है, और वह काफी स्वादिष्ट भी होता है।

READ ALSO :Weather Update: अगले 24 घंटे में हरियाणा के इन जिलों में हो सकती है

जिमीकंद खाने के फायदे :

जिमीकंद खाने से आपको कब्ज से राहत मिल जाती है। जिमीकंद में फाइबर काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। आपके पेट की सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं। जिमीकंद का सेवन करने से आपका पाचन तंत्र मजबूत बनता है। जिमीकंद के सेवन से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं के जोखिम को भी कर करने में मदद मिलती है।

वजन को करता है कम :

जिमीकंद के सेवन से आप अपने वजन को काफी कम कर सकते हैं। इसमें ज्यादा मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जिमीकंद खाने के बाद आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है और आप बार बार खाना नहीं खाएंगे।

जिमीकंद करता है शुगर को कम :

जिमीकंद में कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो धीरे-धीरे एनर्जी को रिलीज करता है और आपके ब्लड शुगर को भी कम करने में मदद करता है। शुगर के मरीज के लिए जिमीकंद काफी फायदेमंद होता है।

READ MORE :Mathura News : मथुरा में 40 पटाखों की दुकानों में लगी भयानक आग, 15 लोग झुलसे

इम्यूनिटी सिस्टम होता है मजबूत :

जिमीकंद के सेवन करने से आपको विटामिन सी मिलता है जो आपके शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है। सर्दियों के दिनों में नियमित रूप से इसके सेवन से संक्रमण और बीमारियों से लड़ने में मदद मिलेगी.

बीपी रहेगा कंट्रोल :

बहुत से लोग ऐसे हैं जिनका बीपी ऊपर नीचे होता रहता है उनको जिमीकंद खाना चाहिए। जिमीकंद दिल के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है।