Dainik Haryana News

Health Tips : इन 8 तरह के लोगों भूलकर नही खान चाहिए सरसों का साग, हो सकते है ये नुकसान

 
Health Tips : इन 8 तरह के लोगों भूलकर नही खान चाहिए सरसों का साग, हो सकते है ये नुकसान
 Latest Health Tips : सर्दियो के मौसम सब्जियों की बहुत पैदावार होती है। सब्जियों के खाने से सेहत को बहुत अधिक फायदे होते हैं। सर्दियों में खासकर फूलगोभी और सरसों के साग का बहुत अधिक सेवन किया जाता है। इसमें कोई शक नही कि गोभी और सरसों की सब्जी बहुत स्वादिष्ट होती हैं लेकिन कुछ लोगों के लिए यह किसी जहर से कम नहीं हैं। Dainik Haryana News,  Health News(New Delhi) :डॉक्टर विनोद शर्मा के अनुसार, सरसों का और फूलगोभी में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत को बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं। डॉक्टर का मानना है कि किडनी के मरीज, थाइरोइड या दिल के मरीज, पथरी के मरीजों को इन दोनों सब्जियों के खाने से बचना चाहिए। कई बार इन दोनों सब्जियों का ज्यादा खाना फायदे की जगह नुकसान देता है। Read Also :Haryana News : हरियाणा सरकार ने गरीब परिवारों की लगा दी लॉटरी, हर रोज अपडेट हो रही नई योजनाएं अगर आपको गैस या एसिडिटी की समस्या रहती है, तो आपको फूलगोभी की सब्जी का सेवन से बचना चाहिए। गोभी से सल्फर वाले कार्बनिक यौगिक जारी होते हैं, जो गैस का वजह बनते हैं। इन लक्षणों वाले लोगों को साग नहीं खाना चाहिए क्योकि यह लक्षणों को गंभीर कर सकते है। Read More :Vande Bhart Train : क्या अब से नहीं चलेंगी भगवा रंग की वंदे भारत ट्रेन!

सरसों का साग खाने के नुकसान:

फूलगोभी में कैल्शियम की मात्रा अधिक होने की वजह से इसे यूरिक एसिड के मरीजों के लिए बेहतर फूड नहीं माना गया है। इसके अधिक सेवन से आपकी समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है।

प्रेग्नेंट और ब्रेस्फीडिंग कराने वाली महिलाएं :

अगर आप प्रेग्नेंट हैं या ब्रेस्फीडिंग करा रही हैं, तो आपको फूलगभी का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। गर्भावस्था के दौरान फूलगोभी का अत्यधिक सेवन सूजन और सीने में जलन का कारण बन सकता है। हालांकि सीमित मात्रा में सेवन किया जाए तो कोई नुकसान नहीं है।

फूलगोभी खाने के नुकसान:

डॉक्टर ने बताया कि जिस मनुष्य को थाइरोइड है उसे फूलगोभी की सब्जी नहीं खानी चाहिए। इसकी वजह यह है कि फूलगोभी कि सब्जी के पचने के बाद थाइरोइड की आयोडीनका उपयोग करने की क्षमता कम हो जाती हैं। जाकि थाइरोइड के सामान्य काम काज के लिए जरूरी है।

किडनी पथरी के रोगी :

अगर आपको किडनी की पथरी की समस्या है, तो फूलगोभी के सेवन से बचना चाहिए। इसकी वजह यह है कि गोभी में कैल्शियम की अधिक मात्रा होती है और कैल्शियम की अधिक मात्रा पथरी को बढ़ा सकती है। इसके अलावा आपको सरसों का साग खाने से भी बचना चाहिए।