Dainik Haryana News

Health Tips : अपना लें ये 5 आदतें, नहीं दिखेगा बुढ़ापा

 
Health Tips : अपना लें ये 5 आदतें, नहीं दिखेगा बुढ़ापा
Health News : अगर आप भी अपने आप को जवान रखना चाहते हैं और इसके लिए सिर्फ कुछ आदतों को फोलो करना है। आज हम आपको 5 आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाने से आप जवान दिख सकते हैं और जल्दी बुढ़े नहीं होंगे। अंत तक बने रहें हमारे साथ। Dainik Haryana News,Health Advice(चंडीगढ़): वैसे तो हम बुढ़ापे को रोक नहीं सकते हैं क्योंकि यह एक नेचुरल प्रोसेस होता है, लेकिन कुछ आदतें अपनाने से हम जल्दी बूढ़े ना दिखें इसके लिए कोशिश तो कर सकते हैं। आज का लाइफस्टाइल ऐसा हो गया है कि खुद के बारे में सोचने का समय ही नहीं लगता है। ऐसे में स्किन खराब होने लगती है, चेहरे पर झर्रियां, थकान, निशान आना आदि तरह की चीजें होने लगती हैं। अगर आप इनको रोकना चाहते हैं और अपनी हड्डियों को मजबूत रखना चाहते हैं तो अपनी कुछ आदतों को बदलना होगा। आइए जानते हैं उन आदतों के बारे में। READ ALSO :Aaj Ka Rashifal : आज से इन राशि वालों को मिलेगा खूब धन, शनि महाराज हुए खुश

अच्छी डाइट को करें फोलो :

हमेशा अच्दी डाइट को फोलो करना चाहिए। जैसे लीन प्रोटीन, सब्जियां, संतुलित आहार, फल आदि का सेवना करना जरूरी होता है। इससे आपके शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है ओर स्वास्थ्य और भी अच्छा बनता है। एंटीऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थ,जैसे ब्लूबेरी, हरी पत्तेदार सब्जियां, टमाटर आदि का सेवन करने से आपकी जवानी बरकरार रखने में मदद करेगा।

हर रोज करें एक्सरसाइज :

कभी भी एक्सरसाइज को नहीं छोड़ना चाहिए। इससे आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं और शरीर में थकान महसूस नहीं होती है। एक्सरसाइज करने से मांसपेशियां सही रहती हैं, हर रोज 30 मिनट तक जरूर कसरत करनी चाहिए, ऐसा करने से आपका दिन अच्छा गुजरता है, मूड अच्छा बना रहता है और निर्णय लेने में भी मदद मिलती है।

हमेशा रहें हाइड्रेशन :

अच्छी सेहत के लिए हाइड्रेशन रहना जरूरी होता है। ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिए इससे आपके शरीर से फालतू के पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। दिन में कम से कम 8 गिलास पानी के जरूर पीने चाहिए। READ MORE :Tank Clean : इस तरीके से करें टंकी साफ, मिनटों का लगेगा समय

अच्छी नींद जरूर लें :

कभी भी नींद के साथ समझौता नहीं करना चाहिए। 7 से 9 घंटे की नींद जरूरी होती है, अगर आप नींद पूरी नहीं लेते हैं तो आपको बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए बिना किसी परेशानी के नींद अच्छी लेनी चाहिए। नींद लेने के आपका दिमाक फ्रेश रहता है और अच्छे से काम किया जा सकता है।

तनाव से रहें दूर :

जीवन में अगर किसी तरह की परेशानी आती है तो तनाव नहीं लेना चाहिए। अगर तनाव होता भी है तो योग सबसे अच्छा तरीका होता है। तनाव को कभी भी अपने दिमाग और शरीर पर हावी नहीं होने देना चाहिए। तनाव की वजह से आपका डिप्रेशन में भी जा सकते हैं।