Dainik Haryana News

Health Tips : इस पौधे की पत्तियों को दूध में डालकर सेवन करनें से ज्यादा आयु तक रह सकते हैं जवान

 
Health Tips : इस पौधे की पत्तियों को दूध में डालकर सेवन करनें से ज्यादा आयु तक रह सकते हैं जवान
Health Advice : भारत देश में बहुत सी जड़ी बूटियां पाई जाती हैं। इन औषधीय पौधों से बहुत सी दवाइयां भी बनाई जाती हैं। औषधीय पौधों में बहुत से ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपको ऐसे फायदे देते हैं जिससे सेहत को फायदा मिलता है। आज हम आपको एक ऐसे पौधे की पत्तियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे दूध में मिलाकर खाने से आप ज्यादा उम्र तक जवान रह सकते हैं। आइए जानते हैं इस पौधे के बारे में। Dainik Haryana News,Ashwagandha Benefits (चंडीगढ़): हमारे आसपास बहुत से ऐसे पेड़ पौधे होते हैं जिनके गुणों के बारे में हमें पता ही नहीं होता है। आज हम आपको ऐसे पौधे की पत्तियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे दूध में मिलाकर पीने से सेहत को फायदे होते हैं। दरअसल, जिस पौधे की हम बात कर रहे हैं वह है अश्वगंधा, जिसमें औषधिय गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। अब लोग इस पौधे की खेती भी करने लगे हैं और उनको काफी मुनाफा हो रहा है। READ ALSO :Rashmika Mandhana Deepfake Video: डीपफेक से खबराए बड़े-बड़े सितारे, रश्मिका मंधाना का बन चुका वीडियो अश्वगंधा का पौधा एक बहुत ही प्रसिद्ध पौधा है जिसकी 10 सालों में डिमांड काफी ज्यादा बढ़ रही है, इस पौधे कर रंग हरा होता है और इसकी हाइट भी ज्यादा लंबी नहीं होती है। इसका फूल हल्का नारंगी कलर का होता है और अगर आप मार्केट में से इसे लेना चाहते हैं तो यह आपको 80 रूपये के करीब मिल जाता है।

इन राज्यों में होती है अश्वगंधा की खेती :

अश्वगंधा की खेती राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, हिमाचल आदि राज्यों में उगाया जाता है। यह शरीर की थकान को दूर करता है, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है, शरीर में ताकत देता है और आपको रोग से भी बचने की क्षमता देता है। READ MORE :Haryana Sarkar : हरियाणा के कच्चे कर्मचारियों के लिए सरकार ने ये ऐलान

ऐसे करें अश्वगंधा का सेवन :

अगर आप अश्वगंधा के पत्ते सुखाकर पाउडर बनाते हैं तो उसे दूध में मिलाकर पी सकते हैं। इसके अलावा तेल निकाल सकते हैं, दूध के साथ अश्वगंधा का सेवन करें और पूरी साल इसका सेवन किया जा सकता है।