Dainik Haryana News

China virus : चीन में फैली नई बीमारी, दुनिया में टेंशन

 
China virus : चीन में फैली नई बीमारी, दुनिया में टेंशन
New disease spread in China : चीन में एक रहस्यमयी बीमारी फैली है जिसकी वजह से हजारों बच्चे इसकी चपेट में आ रहे हैं। चीन में फैली इस बीमारी से दुनियाभर में टेंशन देखने को मिल रही है। आइए जानते हैं इस बीमारी के लक्षण। Dainik Haryana News,China Latest News(नई दिल्ली): चीन में फैली इस बीमारी में पूरी दुनिया में तनाव देखने को मिल रहा है। इस बीमारी से बच्चे ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं। यह बीमारी निमोनिया जैसी है और ज्यादा बच्चों को अपनी चपेट में ले रही है। बच्चों को सांस लेने में परेशानी हो रही है। इस बीमारी से पीड़ित लोग हर दिन 7 हजार के करीब लोग अस्पतालों में भर्ती हो रहे हैं। READ ALSO :Haryana News : ‘लव यू पापा’ मैं कचरा ही हूं यार; 18 साल के बच्चे ने लैटर लिखा और हो गया लापता, नहर के पास मिली बाइक चीन के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना कि देश में सांस संबंधी बीमारियों में वृद्धि फ्लू और अन्य रोगाणुओं की वजह से फैल रही है। कोई भी नया वायरस देखने को नहीं मिल रहा है और विश्व स्वास्थ्य संगठन का ध्यान भी इसकी और आकर्षित किया है। चीन में कोई भी बीमारी आने पर दुनियाभर के लोगों में वैसे ही डर बैठता है जैसे साल 2019 में कोरोना के दौरान हुआ था।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग(National Health Commission):

स्वास्थ्य आयोग के प्रवक्ता का कहना है कि सांस लेने संंबंधी संक्रमण के मामलों को देखा जाए तो इन्फ्लूएंजा वायरस, राइनोवायरस, रेस्पिरेटरी सिंकाइटियल वायरस या आरएसवी, एडेनोवायरस के साथ-साथ माइकोप्लाज्मा न्यूमोनिया जैसे सामान्य जीवाणुओं के कारण हुए हैं, जो श्वसन पथ के संक्रमण के लिए जिम्मेदार होते हैं. READ MORE :WPL 2024 Auction: WPL नीलामी में होगी धन-वर्षा! 150 से ज्यादा खिलाड़ियोंं के नाम आए सामने

लॉकडाउन हटने से फैल रही बीमारी :

बताया जा रहा है कि बीमारी फैलने की सबसे बड़ी वजह लाकडाउन को हटाना है। यह बीमारी 3 से 8 साल के बच्चे में फैल रही है। 5 साल के बच्चे में थोड़ी कम बीमारी देखी जा रही है और छोटे बच्चे में ज्यादा देखने को मिल रही है। इतने छोटे बच्चे में रोग प्रतिरोधक क्षमता नहीं होती है। जिन बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता अभी विकसित नहीं हुई है उन पर यह बीमारी ज्यादा असर दिखा रही है और अपनी चपेट में ला रही है।