Dainik Haryana News

Health Tips : बच्चे के चिड़चिड़ेपन और जिद्द को छुड़वाने के लिए अपना लें ये टिप्स

 
Health Tips : बच्चे के चिड़चिड़ेपन और जिद्द को छुड़वाने के लिए अपना लें ये टिप्स
Health Tips : आजकल के बच्चे बहुत जिद्दी और चिड़चिड़े हो गये है। जिसे लेकर माता-पिता बहुत परेशान रहते है। अगर आप अपने बच्चे की इस जिद्द और चिड़चिड़ेपन को छुड़वाना चाहते है तो हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे है जिसे आप फॉलो कर सकते है। आइए जानते है हमारी ख्रबर के द्वारा Dainik Haryana News,Health Advice (New Delhi) : जैसा की आप जानते है आजकल के बच्चे बहुत जिद्दी और चिड़चिड़े हो गए है। खासकर 5 से 11 साल के बच्चे बहुत जिद्दी हो गए है।इन बच्चों को संजीवनी बूटी की तरह मोबाइल और टेक गैजिट मिलते है और इसलिए इन्हें पालना और समझना मात्र एक चुनौती नहीं, बल्कि मुश्किल भी है। ऐसे बच्चों के साथ कैसे व्यवहार करें यह बहुत जरूरी है Read Also :Gori Nagori Dance Video : गोरी नागोरी और सपना चौधरी के मुकाबले को देख,दर्शक हुए बेकाबू। 

बुरी बातों की तरफ ध्यान न दें

अगर आप का बच्चा बहुत जिद्दी है तो उसकी बुरी आदतों पर ज्यादा ध्यान न दें कई बार बच्चे सिर्फ अटेंशन पाने के लिए जिद्द करते है,इसलिए इस बात पर ध्यान न देने से वे यह क्रिया छोड़ सकते है

शांत स्वभाव रखें

उनकी बाते सुने और उनसे अच्छे मूड में बातचीत करें ऐसे बच्चों के सामने भूलकर भी अग्रेशन ना दिखएं,बल्कि शांति बनाए रखें। Read More : New Airport : इस एयरपोर्ट का रनवे हो चुका तैयार, बस जहाज उड़ान भरने को जल्द तैयार

जबरदस्ती से पेश न आएं

माता-पिता को जिद्दी बच्चे के साथ जबरदस्ती पेश नहीं आना चाहिए। उन्हें आराम से समझाएं और अगर वे ना मानें तो उन्हें छोड़ दे।

रिस्पेक्ट करें

उनके सामने उनकी इज्जत करना उन्हें समझाने में मदद कर सकता है। अपने बच्चों की बात की इज्जत करें और उनसे सम्मानपूर्वक बात करें।

सुझाव देना

स्वभाव से जिद्दी बच्चों को कभी आपको किसी चीज का आदेश नहीे देना चाहिए। उन्हें समझदारी से उनके जिद्द से अलग कोई बेहतर आॅप्शन सजेस्ट करना चाहिए।