Dainik Haryana News

Success Tips : स्कूल से घर लौटते ही अपने बच्चों से जरूर पूछ ले ये बातें

 
Success Tips : स्कूल से घर लौटते ही अपने बच्चों से जरूर पूछ ले ये बातें
Success Story : सभी के बच्चे स्कूलों में जाते हैं। सुबह सभी की मां अपने बच्चों को अच्छी अच्छी बातें सिखाकर स्कूलों में भेजती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिन्हें अपने बच्चे को स्कूल से आते ही पूछनी चाहिए। आइए जानते हैं कौन सी हैं वो बातें जो अपने बच्चों से हम कर सकते हैं। Dainik Haryana News,Ask Your Children These Question(नई दिल्ली) : बच्चों को वही बातें जीवन भर याद रहती हैं जो हम उनके साथ करते हैं। अगर आप भी अपने बच्चों को जीवन में सफल बनाना चाहते हैं तो हम आपको ऐसी कुछ बातें बताने जा रहे हैं जो आपको अपने बच्चों से स्कूल से आते ही पूछनी चाहिए। अपने बच्चों को खुलकर बोलने का मौका देना चाहिए। मां और बाप दोनों को अपने बच्चों को हमेशा ही सही से पेश आना चाहिए। READ ALSO :Weather Update : अगले 3 दिन इन राज्यों में तेज बारिश का अलर्ट, चक्रवाती तूफान का दिखेगा असर

लंच कैसा था?

सबसे पहले आपको अपने बच्चे से आते ही पूछना चाहिए कि लंच कैसा था, अपने दोस्तों के साथ शेयर किया, कल लंच में क्या लेकर जाना है। अगर आप आते ही अपने बच्चे से ये बातें करते हैं तो पता चलता है कि उसने अपना खाना कैसे इंजॉय किया है।

आपका दिन कैसा था?

जब भी आपका बच्चा स्कूल से लौटता है तो पूछना चाहिए कि आज आपका पूरा दिन कैसा था, स्कूल में क्या किया, कौन से सब्जेक्ट में पढ़ाई करी और उनकी टीचर ने क्या पूछा। बच्चे के स्कूल में जो भी प्राउड मोमेंट था उनके बारे में पूछें, किस चीज में आपका सिलेक्शन हुआ है। जो भी टीचर ने टेस्ट लिए हैं उनमें कितने नंबर आपके आए हैं और टीचर ने आपको क्या इनाम दिया है। जब भी आपके बच्चे के टेस्ट में या किसी चीज में अच्छे नंबर दिए जाते हैं तो उसके परिवार वालों की जिम्मेदारी बनती है कि उसकी तारीफ करें और हौंसला बढ़ाएं, ताकि वो आगे भी किसी चीज में भाग लेते हैं तो जीतकर ही आएं। इसके अलावा आपको अपने बच्चे से पूछना चाहिए कि कौन सी चीज आपको आज स्कूल में सबसे अच्छी लगी, किसी का आज जन्मदिन था, किसी ने चॉकलेट दी, उसके बाद ग्राउंड पर टीचर आपको लेकर गए या नहीं। READ MORE :Tiger 3 Collection Day 22: एनिमल के आने से टाइगर 3 की कमाई पर लगा जाम आपको क्लास में सबसे अच्छा कौन लगता है। ऐसा पूछने से आपको पता लगता है कि आपको बच्चे को दोस्तों के साथ रहना अच्छा लगता है या टीचर के साथ या फिर सिर्फ पढ़ाई करना ही अच्छा लगता है। बच्चे को कभी भी डराकर नहीं रखना चाहिए। उसे मौका देना चाहिए कि वो बिना किसी डर के अपने मन की बात बताए ताकि आगे आने वाले समय में जब वो जवान हो तो किसी तरह की कोई परेशानी ना हो सके।