Dainik Haryana News

Sugar Control : इन तरीकों से कर सकते हैं शुगर को कंट्रोल

 
Sugar Control : इन तरीकों से कर सकते हैं शुगर को कंट्रोल
Health News : आज के समय में शुगर की बीमारी को सबसे बड़ी माना जाता है और यह बीमारी अधिक मात्रा में फैल रही है लेकिन अगर इसका घरेलू तरीका से इलाज किया जाए तो इस पर काबू पाया जा सकता है तो आईए जानते हैं शुगर की बीमारी को कंट्रोल कैसे किया जा सकता है। Dainik Haryana News,Health Advice For Sugar(New Delhi): शुगर की बीमारी को कंट्रोल करने के लिए कुछ देसी तरीके बताए गए हैं जिनके द्वारा आप शुगर को कंट्रोल में कर सकते हैं तो आईए जानते हैं इस बारे में विस्तार से की कैसे आप शुगर को कंट्रोल में कर सकते हैं। READ ALSO :Snake Vegetable : ऐसा देश जहां पर लोग कहते हैं सांप की सब्जी

हर रोज एक्सरसाइज करें(exercise every day)

शुगर की बीमारी को कुछ हद तक कंट्रोल में किया जा सकता है अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो हर रोज आपको थोड़े समय एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए इससे आप शुगर के लेवल को कम कर सकते हैं।

करेले का जूस पिए(bitter gourd juice)

अगर आप शुगर के लेवल को कम करना चाहते हैं तो आपको हर रोज करेले का जूस पीना चाहिए इसमें फाइबर और प्रोटीन अच्छी मात्रा में होते हैं जो शुगर के लेवल को कम करने में मदद करते हैं और यह शुगर को कंट्रोल में रखता है। READ MORE :UPSC की तैयारी कर रहे हैं तो पता होने चाहिए इन सवालों के जवाब

अदरक का सेवन करें(eat ginger)

अदरक का सेवन करके भी आप शुगर के लेवल को कम कर सकते हैं अदरक का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है और यह शुगर के लेवल को कम करने में मदद करता है।

जामुन खाएं(eat berries)

जामुन को शुगर के मरीज के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है और यह है शुगर के लेवल को काम करने में मदद करती है इसलिए शुगर के मरीज को जामुन का सेवन जरूर करना चाहिए।इस प्रकार से आप शुगर के लेवल को कम कर सकते हैं लेकिन इसके साथ-साथ आपको शुगर को समय-समय पर चेक करवाना चाहिए और चिकित्सा की सलाह भी जरूर लेनी चाहिए।