Dainik Haryana News

Type 2 Diabetes Tips : टाइप 2 डायबिटीज को दूर करने के लिए इन 5 सुपरफूड का करे इस्तेमाल

 
Type 2 Diabetes Tips : टाइप 2 डायबिटीज को दूर करने के लिए इन 5 सुपरफूड का करे इस्तेमाल
Healt Tips : डायबिटीज के मरीजोें में डाइट बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। क्योंकि यह दिनभर फिट रखने के साथ लंबे समय में स्थिति को गंभीर होने से बचाती है। यही कारण हैं कि टाइप 2 के मरीजों को समय पर दवा लेने के साथ-साथ प्रॉपर डाइट और नियमित रूप से एक्सरसाइज करने के लिए कहा जाता है। Dainik Haryana News, Healt Advice(New Delhi) : इसके अलावा, टाइप 2 डायबिटीज की स्थितिको नियंत्रण में रखने के लिए कुछ सुपरफूड को काफी उपयोगी माना गया है। इस खबर में आॅट्स में फाइबर और मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है, जो बल्ड शुगर मेटाबॉलिज्म और इंसुलिन सेंसिटिविटी को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसलिए टाइप 2 डायबिटीज से ग्रसित लोगों के लिए है आइए जानते है। Read Also : Matchbox History : जानें भारत में पहली बार कब आई माचिस, कौन था वो व्यक्ति जिसने पहली बार माचिस से जलाई आग?

हरी पत्तेदार सब्जियां:

आॅक्सीडेटिव स्ट्रेस डायबिटीज की स्थिति को और ज्यादा बढ़ा सकता है। इसलिए भोजन में एंटीआॅसीडेंट रिच फूड को शामिल करें इसके लिए आप हरी सब्जियां जैसे पालक, पत्तागोभी, केल आदि को खाना चाहिए इसके लिए हर रोज पालक का जूस पीना चाहिए। Read More :  Wrestling Controversy News: देश में एक बार फिर से कुश्ती को लेकर छिड़ी जंग, बयानबाजी शुरू!

एवोकाडो:

डायबिटीज के लिए सुपरफूड्स की लिस्ट में एक नाम एवोकाडो का शामिल है। एक शोध में यह बताया गया है कि नाश्ते में एवोकाडो का सेवन करने से शुगर कंट्रोल में रहती है। हेल्थ ले लिए एवोकाडो के फायदों की बात करें तो इसमें मौजूद फाइबर, पोटेशियम और ल्यूटिन सूजन व कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ ब्लड प्रेशर के स्तर को नियंत्रण में रहता है।

बेरी का सेवन करें:

ब्लूबेरी, रेस्पबेरी, ब्लैकबेरी में मौजूद एंटीआॅक्सीडेंट्स सूजन से लड़ने और इंसुलिन सेंसिटिविटी को बेहतर कर डायबिटी के जोखिम को काफी हद तक कम करते हैं। इनके खाने से शरीर में शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है। इसलिए बेरिज का सेवन टाइप 2 के डायबिटी के मरिज के लिए उपयोगी मानी जाती है।

डिस्क्लेमर:

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है किसी भी प्रकार की दवा या इलाज का विकलप नहीं हो सकता है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा डॉटर से सलहा ले।