Dainik Haryana News

Heath Tips : जीभ देखते ही कैसे बता देते हैं डॉक्टर बीमारी, जानें इसके पीछे की रोचक बात

 
Heath Tips : जीभ देखते ही कैसे बता देते हैं डॉक्टर बीमारी, जानें इसके पीछे की रोचक बात
Health Advice : जब भी हम बीमार होते हैं तो हमारी जीभ में कुछ बदलाव दिखाई देते हैं जिसके बाद डॉक्टर थोड़ा बहुत अंदाजा लगा लेता है और बता देता है कि कौन से टेस्ट इसके होने हैं। बाकि का पता टेस्ट के जरिए पता किया जाता है। इसके अलावा हम आपको जीभ में होने वाले चार बदलावों के बारे में बताएंगे जिसके बाद डॉक्टर को बीमारी का पता चलता है आइए जानते हैं। Dainik Haryana News: #Heath News(नई दिल्ली) : डॉक्टर के पास तो हर कोई गया होगा। आपने देखा होगा के जब भी हम डॉक्टर के यहां जाते हैं तो डॉक्टर हमारी जीभ को बाहर निकालने को कहता है और देखते ही बीमारी बता देता है। क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसे उनको कैसे पता चलता है। तो चलिए आज हम आपको इस राज के बारे में बताने जा रहे हैं कि कैसे डॉक्टरों को जीभ देखने के बाद इसके बारे में पता चलता है। आइए नीचे जानते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी।

ऐसे पता चलता है बीमारी का :

दरअसल, जब भी हम बीमार होते हैं तो हमारी जीभ में कुछ बदलाव दिखाई देते हैं जिसके बाद डॉक्टर थोड़ा बहुत अंदाजा लगा लेता है और बता देता है कि कौन से टेस्ट इसके होने हैं। बाकि का पता टेस्ट के जरिए पता किया जाता है। इसके अलावा हम आपको जीभ में होने वाले चार बदलावों के बारे में बताएंगे जिसके बाद डॉक्टर को बीमारी का पता चलता है आइए जानते हैं। READ ALSO : 7th Pay Commission : कर्मचारियों की हुई बल्ले बल्ले, 50 प्रतिशत बढ़ने जा रहा महंगाई भत्ता!

बहुत पतली चीज जीभ पर महसूस होना :

आने भी देखा होगा कई बार हमें महसूस होता है कि बाल जैसी कोई चीज हमारी जीभ पर चिपक गई है। बताते चलें ये धारीदार गांठ होती है तो देखने में सफेद और भूरे रंग की होती हैं। जब ये काली सी नजर आती है तो इसमें बैक्टीरिया होने का अंदाजा लगाया जा सकता है और डॉक्टर बीमारी का पता लगा लेते हैं।

जीभ पर काले धब्बे हो जाना :

कई बार आने देखा होगा आपकी जीभ पर काले रंग के धब्बे हो जाते हैं। ये फंगस और बैक्टीरिया की वजह से होता है। ऐसा देख डॉक्टर दवाई लेने की सलाह देते हैं। READ MORE : Wheat Price 2023 : गेहूं को लेकर केंद्र सरकार ने 15 साल में पहली लिया बड़ा फैसला

जीभ का अधिक लाल होना :

अगर आपके शरीर में विटामिन बी की कमी होती है तो जीभ का रंग बदल जाता है। ज्यादा बुखार और इंफेक्शन होने की वजह से भी आपकी जीभ का रंग ज्यादा लाल हो जाता है।

जीभ का रंग सफेद होना :

जीभ पर सफेद रंग के धब्बे होने की वजह से भी डॉक्टरों को बीमारी का पता चलता है। नशा और तंबाकू का सेवन करने वाले लोगों की जीभ का कलर सफेद हो जाता है।