Dainik Haryana News

Home Business Ideas : गांव में रहने वाले लोग इन 7 बिजनेस में से शरू करें कोई भी एक, हर महीने होगी लाखों की कमाई

 
Home Business Ideas : गांव में रहने वाले लोग इन 7 बिजनेस में से शरू करें कोई भी एक, हर महीने होगी लाखों की कमाई
Business Tips : भारत देश की आधे ये ज्यादा आबादी गांवों में रहती है। वहां के लोग सिर्फ कृषि पर ही निर्भर होते थे लेकिन जैसे जैसे समय में बदलाव आता जा रहा है लोग पढ़े लिखे होते जा रही है इसी के साथ लोगों का काम करने का तरीका भी बदलता जा रहा है। Dainik Haryana News :#Samll Business Ideas (नई दिल्ली) : अगर आप भी अपनी नौकरी से परेशान हैं और नौकरी की सैलरी में काम नहीं चल रहा है तो आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है। भारत देश की आधे ये ज्यादा आबादी गांवों में रहती है। वहां के लोग सिर्फ कृषि पर ही निर्भर होते थे लेकिन जैसे जैसे समय में बदलाव आता जा रहा है लोग पढ़े लिखे होते जा रही है इसी के साथ लोगों का काम करने का तरीका भी बदलता जा रहा है। तो चलिए दोस्तों आप भी गांव के वासी हैं तो हम आपको 7 ऐसे बिजनेस(7business Ideas) के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप लाखों करोड़ों रूपये की कमाई कर सकते हैं। गांव में ज्यादा लोग किसान ही होते हैं और किसानों को हमेशा ही खाद्य बीज की जरूत होती है लोग बाहर शहर के मुकाबले और समय बचाने के लिए गांव से ही सामान लेना पसंद करते हैं। ऐसे में आप किसी भी गांव में फर्टीलाइजर की दुकान( Fertilizer shop) को खोल सकते हैं। READ ALSO : Home Business Ideas : गांव में रहने वाले लोग इन 7 बिजनेस में से शरू करें कोई भी एक, हर महीने होगी लाखों की कमाई सरकार की और से बहुत सारी सब्सिडी दी जा रही है अगर आप भी किसानों को सरकार की दी गई सब्सिडी को देते हैं तो आपको ग्राहकों की कोई कमी नहीं होने वाली है और आप कुछ ही दिनों में अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा अगर आप किसान हैं और आपके पास जमीन है तो आप खेतों की फसल को और उसके बीज को गांव में जाकर बेच सकते हैं इसके अलावा लोगा ताजा सब्जियों को लेना पसंद करते हैं आप ताजा सब्जी( fresh vegetables) भी गांव में या फिर बाजार में जाकर बेच सकते हैं। READ MORE : Labour Sector : मजदूरों के लिए केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला, मिलेगा इतना फायदा

आर्गेनिक खेती(organic farming) :

आज का समय आर्गेनिक खेती( organic farming) का है जहां पर लोग काफी खरीदारी करते हैं इन सब्जियों के लिए लोग ज्यादा पैसा भी देने के लिए तैयार हो जाते हैं अगर आप इस खेती को अपनाते हैं तो आपको सिर्फ आधा एकड़ जमीन की ही जरूत होगी। जब भी लोग ज्यादा सब्जियों की खेती करते हैं तो उनको रखने के लिए किसी भी ठंडी जगह की आवश्यकता होती है वरना तो सब्जी खराब हो जाती हैं।

पशुपालन का बिजनेस(Animal Husbandry Business) : 

ऐसे में आप कोल्ड स्टोर (Cold Store)बनाकर भी अच्छी तरह से कमाई कर सकते हैं। पशुपालन का बिजनेस( Animal Husbandry Business), इस बिजनेस से आपको अच्छी कमाई हो सकती है। आपको कोई भी छोटा पशु लोना होगा और फिर उसे बड़ा कर अच्छे दामों पर बेच सकते हैं। आज के समय में दूध का भी काफी महंगा भाव हो चुका है आप भेंसों के दूध को बेचकर भी पैसा कमा सकते हैं। गांव में बहुत सारे लोग ऐसे भी होते हैं जिनके पास में दूध नहीं होता और वो पशुओं को नहीं रखते हैं ऐसे में वो लोग आपसे दूध लेकर जाएंगे और आपको अच्छे दामों पर दूध मिलेगा।