Dainik Haryana News

Home Business Ideas : एक ही सीजन में मालामाल कर देगी इस पेड़ की खेती

 
Home Business Ideas : एक ही सीजन में मालामाल कर देगी इस पेड़ की खेती
New Business Ideas : चंदन की लकड़ी की विदेशों में भी मांग होती है। ये एक ऐसी लकड़ी होती है जो किसी को भी मालामाल कर देती है। इस पेड़ को एक बार लगाने के बाद यह आपको 15 साल बाद फल देता है यानी 15 साल बाद ये पेड़ काटने के लायक होता है। Dainik Haryana News :#Small Business Ideas (ब्यूरो) : दोस्तों लोगों को नौकरी नहीं मिल रही है और बिजनेस शुरू करने में पैसे ज्यादा लग रहे हैं। लोगों को किसी भी बिजनेस में आजकल मुनाफा नजर नहीं आ रहा है। किसान खेती कर रहे हैं लेकिन वो भी पुराने तरीके से ही खेती को कर रहे हैं जिससे ज्यादा लाभ नहीं हो रहा है। ऐसे में अगर आप भी एक किसान हैं या बिजनेसमैन हैं तो हम आपको आज एक ऐसे पेड़ की खेती के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके करने से आप मालामाल हो जाओगे। कुछ बिजनेस ऐसे होते हैं जिनके लिए आपको ज्यादा पैसे लगाने की जरूत होती है लेकिन इस बिजनेस को करने के लिए कुछ ही पैसे लगाने हैं। तो चलिए खबर में जानते हैं कौन सा है वो बिजनेस। जानने के लिए बने रहें हमारे साथ।

चंदन के पेड़ की करें खेती :

READ ALSO : Ajio Big Bold Sale : करनाल ने बनाया ‘अजियो बिग बोल्ड सेल’ में खरीददारी का रिकॉर्ड चंदन की लकड़ी( sandalwood) की विदेशों में भी मांग होती है। ये एक ऐसी लकड़ी होती है जो किसी को भी मालामाल कर देती है। इस पेड़ को एक बार लगाने के बाद यह आपको 15 साल बाद फल देता है यानी 15 साल बाद ये पेड़ काटने के लायक होता है। अगर सही तरीके से चंदन की खेती( sandalwood farming) की जाए तो उसमें 20 साल भी लग जाते हैं। चंदन दो तरह का होता है सफेद चंदन जो उत्तर भारत में उगाया जाता है और लाल चंदन जो दक्षिण भारत में उगाया जाता है। चंदन का पेड़ दूसरे पेड़ों से ही अपना पोषण ले लेता है और इनके बीच की दूरी 4 फीट के करीब होनी चाहिए। इसलिए अगर आप भी लाखों करोड़ों की कमाई करना चाहते हैं तो आज ही इस पेड़ की खेती को कर सकते हैं। READ MORE : Bihar News: क्या NDA मे शामिल होंगे जीतन राम मांझी, अमित शाह से दिल्ली में की मुलाकात

जानें कितनी होगी कमाई :

चंदन की खेती( sandalwood farming) से कमाई की बात की जाए तो 2 लाख से लेकर 5 लाख रूपये तक का एक पेड़ बिकता है। यानी जब भी हम लगाते हैं तो हमें इसका पेड़ 200 रूपये तक का मिल जाता है और 20 साल बाद यही पेड़ हमें दो ये पांच लाख रूपये देकर जाता है। इस बिजनेस के आगे कोई भी सरकारी और प्राइवेट नौकरी फैल है। आज ही आप इस पेड़ की खेती को कर सकते हैं।