Dainik Haryana News

IAS Success Story: 8 वीं पास माता पिता की बेटी ने मेहनत कर पास की देश की सबसे कठिन परीक्षा

 
IAS Success Story: 8 वीं पास माता पिता की बेटी ने मेहनत कर पास की देश की सबसे कठिन परीक्षा
Success Story: हर किसी के माता पिता अपने बच्चों को अफसर बनाना चाहते हैं। माता पिता हमेशा अपने बच्चों का भला ही चाहते हैं। जो भी युवा परीक्षसओं की तैयारी करते हैं। IAS उनका पहला सपना होता है।UPSC को देश की सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है। इसे पास करने के लिए कड़ी मेहनत और त्याग करना पड़ता है।   Dainik Haryana News: #UPSC Success Story:(नई दिल्ली)-हर साल बहुत से युवा हसके लिए तैयारी करते हैं। लेकिन सफलता किसी किसी के कदम चुमती हैं। जो हार नही मानते एक ना एक दिन सफलता पा ही लेते हैं। ऐसी कहानी है झारखंड़ के धनबाद की रहने वाली रेना जमील (IAS Rena Jameel) की। रेना का IAS बनने का सफर बड़ा ही कठिन रहा। उनको सफलता पाने में कई साल लग गए। लेकिन उनकी जिद के आगे सफलता को हार माननी ही पड़ी।

रेना(IAS Rena Jameel) के पिता है मेकेनिक

रेना के परिवार की आर्थिक स्थिति कुछ अच्छी नही थी। रेना का IAS बनने तक का सफर बहुत सी कठिनाइयों से भरा रहा। उनके पिता एक मेकेनिक हैं तथा माता हाऊस वाइफ हैं। रेना के परिवार भी बड़ा है। उनके पिता ने अपने बच्चों को कामयाब बनाने के लिए कड़ी मेहनत की है। अपने सभी बच्चों को पढ़ा लिखा कर अपने पैरों पर खड़ा किया। Read Also: IAS Success Story: एक युवा की जिद के आगे आसान दिखाई दी यूपीएससी की परीक्षा

रेना (IAS Rena Jameel)ने कहां से की पढ़ाई

रेना ने 8 वीं तक की पढ़ाई अपने गांव से ही पुरी की, घर की आर्थिक स्थिति ठीक न होने की वजह से आगे की पढ़ाई सरकारी स्कूल से की। रेना ने पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद साल 2014 में UPSC की तैयारी करने का फैसला किया, अपने भाई के कहने पर रेना पुरे जी जान से UPSC की तैयारी में लग गई।

2016 में पहला प्रयास

रेना ने UPSC में साल 2016 में पहला प्रयास किया, जिसमें उनकी 882 रैंक आई और वो IIS के लिए चुनी गई। रेना का सपना तो कुछ और ही था, और अपने सपने को पुरा करने के लिए नौकरी के साथ साथ रेना फिर से तैयारी में जुट गई। लेकिन Read Also: Business Idea: अगर आप भी कमाना चाहते हैं, महीने के लाखों तो आज ही शुरू करें ये बिजनेस

2017 में वो सफलता नहीं पा सकी।

साल 2017 में रेना ने दुसरा प्रयास किया लेकिन वो इस बार प्रिलिम्स में ही बाहर हो गई।

IAS की तैयरी के लिए ली नौकरी से छुट्टी

रेना ने अपने सपने को पुरा करने के लिए नौकरी से छुट्टी ले ली। और एक बार फिर से UPSC की परीक्षा देने के लिए तैयार हो गई। रेना ने साल 2018 में अपने ङ्घ बनने के सपने को पुरा किया। उनकी UPSC की परीक्षा में AIR 380 आई और रेना जमील (IAS Rena Jameel)IAS अफसर बन गई। Read Also: Viral News: होटल में ऐसी जगह लगा था हिडन कैमरा, लड़की देख लगी चिलाने अपनी मेहनत लगन और धैर्य से रेना जमील (IAS Rena Jameel)ने अपने IAS बनने के सपने को पा ही लिया। रेना ने साबित कर दिखाया की पढ़ाई के लिए सभी प्रकार की सुख सुविधा पाने वाले ही अफसर नही बनते बलकी व्यक्ति में कुछ कर गुजरने का जजबा होना चाहिए, वो दशर्थ मांजी की तरह पहाड़ भी तोड़ सकता है।