Dainik Haryana News

IAS Success Story : आईएएस टीना डाबी को हर महिने मिलती हैं इतने लाख रूपये सैलरी, जाने अन्य सुविधाएं

 
IAS Success Story : आईएएस टीना डाबी को हर महिने मिलती हैं इतने लाख रूपये सैलरी, जाने अन्य सुविधाएं
Success Story : भारत में आईएएस अधिकारी कि नौकरी सबसे अच्छी नौकरी माना जाता है और अधिकारी को अच्छा सैलरी के अलावा कई प्रकार की सुविधाएं मिलती है लेकिन आईएएस की परीक्षा को बहुत ही कठिन माना जाता है, आइए जानते है टीना डाबी के बारे में। Dainik Haryana News, UPSC  Success Story(New Delhi) : भारत में आईएएस बनने के लिए आप को यूपीएससी की परीक्षा को पास करना होता है आईएएस टीना डाबी देश का चर्चित आईएएस अधिकारी है एक कलेक्टर बनने के लिए सिर्फ यूपीएससी परीक्षा को पास करना काफी ही नहीं है कलेक्टर बनने का सफर भी कई साल का होता है इसके लिए सबसे पहले ट्रेनिंग होती है। उसके बाद में अलग-अलग विभागों में पोस्ंिटग दी जाती है। उसके बाद में तय होता है कि आप को किस जिले में कलेक्टर बनाया जाएगा। टीना डाबी 2015 बैच की आईएए अफसर हैं. वह अपने बैच की टॉपर रही थीं। Read  Also: State Road Transport Corporation Bharti 2024 : राज्य सड़क परिवहन निगम में बिना परीक्षा के नौकरी पाने का मौका, 10वीं पास युवा करें आवेदन टीना डाबी राजस्थान कैडर की आईएएस अफसर हैं. इस समय टीना डाबी राजस्थान के जैसलमेर जिला की कलेक्टर हैं. वह इस जिले की 65वीं कलेक्टर हैं. आप कलेक्टर की सैलरी के बारे में जानते हैं. आज हम आपको कलेक्टर की सैलरी और उसे मिलने वाली सुविधाओं के बारे में हम बता रहे हैं।

आईएएस अफसर को मिलती हैं यह सुविधाएं:

सुविधाओं की बात करें तो आईएएस अफसर को सैलरी के अलावा कई सुविधाएं मिलती हैं. एक आईएएस अफसर को सैलरी के अलावा अलग-अलग पे-बैंड के हिसाब से अन्य लग्जरी सुविधाएं भी दी जाती हैं. एक आईएएस अफसर को बेसिक सैलरी के अलावा डियरनेस अलाउंस , हाउस रेंट अलाउंस , सब्सिडाइज्ड बिल, मेडिकल अलाउंस और कन्वेंस अलाउंस दिए जाते हैं। इसके अलावा पे-बैंड के आधार पर एक आईएएस अधिकारी को घर, सिक्योरिटी, कुक और अन्य स्टाफ समेत कई सुविधाएं दी जाती हैं. आईएएस अधिकारी को कहीं आने-जाने के लिए गाड़ी और ड्राइवर की सुविधा भी मिलती है. इसके अलावा पोस्टिंग के दौरान कहीं जाना पड़े तो ट्रैवल अलाउंस के अलावा वहां सरकारी घर भी दिया जाता है। Read More :Riya Sen New Look : 41 साल की उम्र में रिया सेन के कपड़ों ने मचाया गदर

आईएएस टीना डाबी की सैलरी:

सैलरी की बात करें तो राजस्थान सरकार में जिला कलेक्टर की सैलरी 1.34 साख रूपये से लेकर 1.45 लाख रूपये तक है। इससे पहले आईएएस टीना डाबी फाइनेंस विभाग में तैनात थी। उस समय टीना डाबी सैलरी 56100 रूपये महीना थी। जब कोई आईएएस अधिकारी कैबिनेट सेक्रेटरी के पद पर पहुच जाता है तो उसे करीब 2,50,000 रूपये महीने की सैलरी दी जाती है। ये आईएएस का सबसे ऊंचा पद है और सबसे अधिक सैलरी भीइसी पद पर मिलती हैं।