Dainik Haryana News

Income Tax : इनकम टैक्स भरते समय क्या आप भी करते हैं ये गलती?

 
Income Tax : इनकम टैक्स भरते समय क्या आप भी करते हैं ये गलती?
ITR Filling : आपको कभी भी तारीख निकलने के बाद इनकम टैक्स( Income Tax) को दाखिल नहीं करना चाहिए। 31 जुलाई तक सरकार ने इनकम टैक्स( Income Tax) भरने की तारीख को तय किया गया है उससे पहले ही आपको इनकम टैक्स को दाखिल करना चाहिए। अगर आप बाद में इनकम टैक्स( Income Tax) को भरते हैं तो आपको जुर्माना देना होता है तो काफी ज्यादा होती है। Dainik Haryana News :#Income Tax Filling (नई दिल्ली) : इनकम टैक्स भरने का सिलसिला जारी है 31 जुलाई तक आप इनकम टैक्स( Income Tax) को फाइल कर सकते हैं। अगर आप भी इनकम टैक्स भरने के दायरे में आते हैं तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। अगर आप इन बातों का ध्यान नहीं रखते हैं तो आपको नुकसान हो सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको इनकम टैक्स भरते समय नहीं करनी चाहिए। आइए खबर में जानते हैं इनके बारे में।

नहीं करें ये गलती :

READ ALSO :Home Business Ideas : बिजनेस ऐसा करो के चार लोग पूछें, कैसे किया ये सब आपको पता है कि 31 जुलाई तक इनकम टैक्स को भरना होता है। इनकम टैक्स विभाग( Income Tax Department) का कहना है कि पिछले साल की तुलना में इस साल 1 करोड़ का आंकड़ा 12 दिन पहले ही पहुंच गया था। लेकिन कभी भी करदाताओं को अंतिम क्षण तक इंताजार नहीं करना चाहिए। जितना जल्दी हो सके आपको अपना इनकम टैक्स भर देना चाहिए। इसके बाद भी कुछ ऐसी गलतियां होती हैं जो हम कर देते हैं। आपको कभी भी तारीख निकलने के बाद इनकम टैक्स( Income Tax) को दाखिल नहीं करना चाहिए। 31 जुलाई तक सरकार ने इनकम टैक्स( Income Tax) भरने की तारीख को तय किया गया है उससे पहले ही आपको इनकम टैक्स को दाखिल करना चाहिए। अगर आप बाद में इनकम टैक्स( Income Tax) को भरते हैं तो आपको जुर्माना देना होता है तो काफी ज्यादा होती है। इसके बाद कई लोग ऐसे भी होते हैं जो इनकम टैक्स( Income Tax) को दाखिल ही नहीं करते हैं। ऐसे में अगर आप नहीं करते हैं तो आपको जेल भी जाना पड़ सकता है। READ MORE :Haryana Skill Employment Corporation : हरियाणा कौशल रोजगार निगम में 350 पदों पर निकली भर्ती, जानें कौन कर सकता है आवेदन

गलत आईटीआर फॉर्म(Incorrect ITR Form) :

इनकम टैक्स भरते समय हम एक गलती यही करते हैं कि हम गलत आईटीआर फॉर्म का चयन कर लेते हैं और आपको नुकसान हो जाता है। आपको इनकम टैक्स( Income Tax) दाखिल करते समय सही फॉर्म का चयन करना चाहिए। इनकम टैक्स भरते समय बैंक खाते को पूर्व सत्यापित करना जरूरी होता है। इन सभी गलतियों को इनकम टैक्स भरते समय कभी भी नहीं दौहराना चाहिए।