Dainik Haryana News

Income Tax Filling : सरकार का बड़ा फैसला, नहीं देना होगा टैक्स का एक भी पैसा!

 
Income Tax Filling : सरकार का बड़ा फैसला, नहीं देना होगा टैक्स का एक भी पैसा!
ITR : नियमानुसार जिसकी भी 2.5 लाख रूपये सालाना इनकम होती है उन लोगों को कोई टैक्स नहीं देना होता है। लेकिन इसके अलावा और भी कई ऐसी इनकम होती हैं जिन पर आपको टैक्स नहीं देना होता है। Dainik Haryana News :#Income Tax Return(नई दिल्ली) : अगर आप भी इनकम टैक्स(Income Tax) भरने के दायरे में आते हैं तो ये खबर आपके काम की होने जा रही है। सरकार की और से नई गाइडलाइन जारी की गई हैं जिसमें वित्त मंत्री का कहना है कि सरकार की और से ऐसी सुविधाएं दी जा रही हैं जिसके बाद आपको इनकम का एक भी पैसा नहीं देना होगा। निर्मला सीतारमण( nirmala sitharaman) की इस बात को सुनकर लोग खुश हो गए हैं। आइए खबर में जानते हैं सरकार की और से कौन सी नई गाइडलान को जारी किया गया है। जानने के लिए बने रहें हमारे साथ।

जानें किन लोगों को नहीं देना होगा इनकम टैक्स?

नियमानुसार जिसकी भी 2.5 लाख रूपये सालाना इनकम(Income Tax) होती है उन लोगों को कोई टैक्स नहीं देना होता है। लेकिन इसके अलावा और भी कई ऐसी इनकम होती हैं जिन पर आपको टैक्स नहीं देना होता है। READ ALSO : Boollywood News: कमाई के मामले मे जानीलीवर और राजपाल को भी पिछे छोड़ा इस कामैडियन ने

गे्रच्युटी पर नहीं देना होगा कोई टैक्स:

नौकरी करने वाले लोग जब भी पांच साल नौकरी करने के बाद कंपनी को छोड़ते हैं उसे ग्रेच्युटी का फायदा कंपनी की और से दिया जाता है। सरकार का नियम है कि इस इनकम(Income Tax) पर आपको किसी भी तरह का कोई पैसा नहीं देना होता है। अगर आप किसी प्राइवेट कंपनी में काम करते हैं तो आपको 10 लाख की रकम तक कोई टैक्स नहीं देना होता और सरकारी कंपनी में 20 लाख की इनकम तक कोई टैक्स नहीं लगता है। READ MORE : Bank News : जानें कितने दिन बैंक खाते में लेन-देन नहीं करने से बैंक अकाउंट हो जाता है बंद

पर नहीं लगता कोई टैक्स :

अगर आप कहीं भी अपने पैसे को इंवेस्ट करते हैं जैसे पीपीएफ(PPF) पर आपको कोई टैक्स नहीं देना होता है। जब भी इपीएफ का पैसा कंपनी से नौकरी छोड़ने के बाद मिलता है तो उस राशि पर भी आपको कोई टैक्स नहीं देना होता है।

इन चीजों की इनकम पर भी नहीं देना होता टैक्स :

अगर आपके माता पिता की और से आपको कोई भी गिफ्ट मिलता है आपको इस तरह के गिफ्ट पर कोई भी टैक्स नहीं देना होता है। अगर आपके माता पिता आपके लिए कोई निवेश करते हैं और उसकी राशि आपको वो देते हैं तो उस पर आपको किसी भी प्रकार का काई टैक्स नहीं देना होता है।