Dainik Haryana News

India Railway : रेल में सफर करने वाले लोगों की हुई मौज, अब से इन लोगों का ट्रेन में लगेगा सिर्फ इतना किराया

 
India Railway : रेल में सफर करने वाले लोगों की हुई मौज, अब से इन लोगों का ट्रेन में लगेगा सिर्फ इतना किराया
Railway Update: हर रोज भारतीय रेलवे में 4 करोड़ से भी अधिक लोग सफर करते हैं। ट्रेन में सफर करने के लिए काफी महंगा किराया भी देना होता है और कहीं कम भी है। लेकिन अब आपको ज्यादा पैसे देने की जरूत नहीं होगी। रेलवे का बड़ा फैसला सामने आ रहा है जिसमें कुछ लोगों को किराए में छूट दी जा रही है। आइए खबर में जानते हैं कौन से लोगों को किराए में छूट दी जा रही है। Dainik Haryana News :#Indian Railway Latest Update(नई दिल्ली): इंडियन रेलवे अपने यात्रियों के लिए समय-समय पर नई सुविधाएं लेकर आता रहता है। रेलवे हर संभव कोशिश करता है कि सफर करने वाले यात्रियों को किसी तरह की कोई परेशानी ना हो सके। रेलवे भी हर वर्ग के लोगों के लिए ट्रेनें संचालित करता है. अब रेलवे ने श्रमिकों और गरीबों के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया है.

अब से ट्रेनों में होंगे 22 की जगह 26 कोच :

READ ALSO :Viral Funny Jokes: मनोरंजन रेलवे ने जनता एक्सप्रेस ( Janta Express) चलाने का फैसला लिया है, जिसमें आप सस्ते में सफर कर सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें, इन रेलों को श्रमिकों के लिए चलाया जाएगा। इन ट्रेनों का संचालन उन रूट्स पर ज्यादा होगा, जहां पर श्रमिकों का आना जाता ज्यादा होता है. इन ट्रेनों में 22 से 26 कोच होंगे.

जानें किस राज्य में चलाई जाएंगी ऐसी ट्रेन :

इंडियन रेलवे(Indian Railway) का कहना है कि ये ट्रेनें उत्तर प्रदेश(UP), बिहार(Bihar), झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, पंजाब(Punjab), असम, गुजरात और दिल्ली(Delhi) के बीच चलाई जाएंगी. इन राज्यों से ही ज्यादातर कामगार, कारीगर, मजदूर और अन्य लोग आते हैं और फिर वापस घर जाते हैं.

साल 2024 तक चल सकती हैं ऐसी ट्रेन :

विभाग की और से जानकारी दी जा रही है, इन ट्रेनों में सिर्फ स्लीपर और जनरल कोच( sleeper and general coach) ही होंगे और इन ट्रेनों को 2024 तक शुरू करने का प्लान बनाया है. माना जा रहा है कि इन ट्रेनों का किराया सामान्य ट्रेनों की तुलना में कम होगा.

रेलवे ने दी जानकारी :

READ MORE :UP News : यूपी में बहन का कटा सिर लेकर क्यूं घूम रहा भाई, देखें वीडियो रेलवे की और से बताया जा रहा है कि इन ट्रेनों को त्योहार में चलाई जाने वाली ट्रेनों से अलग चलाया जाएगा और ये ट्रेनें पूरे साल चलती रहेंगी। इसके साथ ही हाल ही में रेलवे ने जनरल डिब्बों(Genral Coach) में सफर करने वालों को किफायती दामों पर खाना और पानी उपलब्ध कराने का फैसला लिया है.

इन ट्रेनों में मिलेगी कंफर्म टिकट :

जानकारी मिल रही है कि जिन भी शहरों में प्रवासी श्रमिकों का आना-जाना बड़ी संख्या में होता है. उन रूट्स पर मुख्य रूप से इन ट्रेनों को चलाया जाएगा, जिससे कि श्रमिकों को ज्यादा दिक्कतों को ना उठाना पड़े। इसके साथ ही इन लोगों को आसानी से कंफर्म टिकट मिल जाए.