Dainik Haryana News

India To Bharat : देश का नाम बदलने पर छिड़ी बहस, भारत कब और कैसे बना इंडिया

 
India To Bharat : देश का नाम बदलने पर छिड़ी बहस, भारत कब और कैसे बना इंडिया
India Breaking News: आज कल सबसे बड़ी बात चा रही है देश का नाम बदलने की। देश का नाम इंडिया से एकेला भारत रखने पर बहस जोर पकड़ रही है। अंग्रेजी में India और हिन्दी में भारत लिखा जाता है। अब इसी को लेकर मामला जोर पकड़ रहा है। भारत को कब से पुकार जाने लगा India और कब से चल रही है इसको बदलने की कोशिश। Dainik Haryana News: India Change Bharat(चंडीगढ़): देश में होने वाले जी20 के समिट के डिनर को लेकर और इन्विटेशन कार्ड पर लिखे प्रेसिडेंस ऑफ भारत लिखने पर काफी सवाल उठने लगे हैं। इस कार्ड पर प्रेसिडेंस ऑफ इंडिया लिखा होना चाहिए था। लेकिन इस पर अब सोशल मीडिया पर बाढ़ आई हुई है।

प्राचिन में भारत और आगे चलकर कैसे बना इंडिया

पहले भारत के अलग अलग नाम सुनने को मिलते थे। हिन्दी में अलग, संस्कृत में अलग लिखा जात था। पहले भारत को कई नामों से पुकारा जाता था।

किन किन नमों से पुकारा जाता था भारत को

कालखंड, हिन्द, मसलन, आर्यवर्त, भारतखंड, जंबूदीप, हिन्दुस्तान, अजनाभवर्ष, हिमवर्ष, इंडिया.

कैसा रहा इतिहास

भरात नाम की उत्पति को लेकर बहुत से सवाल शुरू से ही उठते आए हैं। इतिहास में कई जगह बताया गया है कि भारत का जिक्र बहुत पुराना है। भरत का नाम राजा भरत के नाम पर पड़ा था। राज भरत महाभारत के समय एक महान राजा थे। राजा भरत के नाम से ही भारत की उत्पति मानी जाती है। Read Also: Group D Exam Date : इस तारीख को होगी ग्रुप डी की परीक्षा, जान लें उम्मीदवार इसके बाद तुर्क और इरानी लोग भारत में आए और उन्होंने भारत के लोगों को हिन्दू कहा, जिसकी वाजह से देश को हिन्दूस्तान नाम मिला। अंग्रेजी शासन का प्रभाव अंग्रेज लगभग में लगभग 1757 में भारत आए और 1947 तक 200 साल तक राज किया। जब अंग्रेज भारत आए तोभारत को हिन्दूस्तान कहा जाता था। मान जाता है कि अंग्रेजों को इस नाम को बोलने में दिक्कत होती थी। इसलिए अंग्रेजों ने अपनी लेनदेन की भाषा में इसे इंडिया लिखा।

आजादी के बाद किस नाम को चुना गया

जब 1947 में देश को आजादी मिली तो संविधान में देश के नाम को लेकर भी चर्चा कि गई और चर्चा के बाद संविधान में भारत और इंडिया दोनों नामों को प्राथमिकत दी गई। इसके बाद से ही हिन्दी में भारत और अंग्रेजी में इंडिया का इस्तेमाल होने लगा और आज तक ऐसा ही चल रहा है। Read Also: Tata Punch : टाटा पंच का इलेक्ट्रिक अवतार देख आप भी हो जाओगे दीवाने, कीमत बस इतनी इंडिया शब्द को इस्तेमाल ज्यादातर बहरी कामों किया जाता है जिसे बड़ी ही आसानी से बाहर देश को पहचान मिली है। आजादी के बाद से ही भारत और इंडिया दोनों का इस्तेमाल देश के नाम में किया जाता है। अब इंडिया का नाम बदल केवल भारत रखने पर जंग छिड़ी है।